राज्यराष्ट्रीय

बेटियों के सपनों को पूरा करने का सशक्त माध्यम सुकन्या समृद्धि योजना

चूरु जिले का प्रथम श्सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्रामश् बना आनन्दसिंहपुरा गाँव

dsc_1046राजस्थान : आज बेटियाँ समाज में नित नये मुकाम हासिल कर रही हैं। बेटियों की समृद्धि और खुशहाली में ही समाज का भविष्य टिका हुआ है। इसीलिए बेटियों की उच्च शिक्षाए कैरियर और उनके विवाह में सुविधा के लिए 10 वर्ष तक की बेटियों हेतु डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गयी है। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्रए जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने चूरु जनपद के तारानगर स्थित आनन्दसिंहपुरा गाँव में सुकन्या समृद्धि योजना के लिये 03 नवम्बर को आयोजित मेले में व्यक्त किये। मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने ष्बेटी बचाओए बेटी पढाओश् के अंतर्गत बालिकाओं के राष्ट्र निर्माण पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं हैए बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुडा हुआ हैं। इस योजना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम महत्वपूर्ण हैं। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगीए जो उनकी शिक्षाए कैरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के सपनों को पूरा करने का सशक्त माध्यम हैं। श्री यादव ने कहा कि कहा कि हर बेटी को उसके जन्म पर माँ.बाप द्वारा सुकन्या समृद्धि खाता उपहार स्वरूप देकर नई परम्परा का सूत्रपात करना चाहिये।
श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ.साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी इन सभी योजनाओं के तहत लाना है। इसके तहत आने वाले दिनों में ग्रामीण डाक सेवकों सहित विभाग के सभी कर्मचारियों को सूचना प्रौद्योगिकी के माहौल में प्रभावकारी तरीके से कार्य करने के लिए तैयार करना है। इसी क्रम में ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी तकनीकी तौर पर दक्ष बनाने के उद्देश्य से ग्रामीण आईसीटी के तहत हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर नेटबुक व हैण्डहेल्ड डिवाइस भी दिया जायेगा । शाखा डाकघरों को सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ.साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टरए स्मार्ट कार्ड रीडरए फिंगर प्रिन्ट स्कैनरए डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे।
dsc_1059इस अवसर पर चूरु मण्डल के अधीक्षक डाकघर श्री राम सिंह ने कहा कि किसी भी डाकघर में बेटी के जन्म के समय या फिर दस साल की उम्र तक सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते है। इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1ए000 और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक जमा किये जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से मात्र 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व सम्पूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। ब्याज दर 8ण्5 प्रतिशत हैं और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि श्री नौरंग लाल धीनवालए सरपंच आनन्दसिंहपुरा ने इस योजना की भूरि.भूरि प्रशंसा कर लोकप्रिय एवं कल्याणकारी योजना बताया तथा कहा कि बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह प्रयास एक मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर श्री धीनवाल आगे कहा कि यह अत्यन्त ही सौभाग्य की बात हैं कि आनन्दसिंहपुरा गाँव की 10 वर्ष तक की समस्त योग्य बालिकाओं के सुकन्या खाते खोलकरए उनका गाँव चूरू जिले का प्रथम श्सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्रामश् बन गया हैं।

Related Articles

Back to top button