उत्तर प्रदेशलखनऊ

बेहतर स्वास्थ्य के लिए खेल महात्वपूर्ण कारक : टी.पी.गौड

केन्द्रीय विद्यालय लखनऊ कैंट मेंगुच्छ स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम

लखनऊ : केन्द्रीय विद्यालय लखनऊ कैंट में ‘स्वस्थ बच्चे स्वस्थ भारत‘ विषय पर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत सहायक आयुक्त टी.पी.गौड़ ने किया। दिन भर चले कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने वार्म अप और सूक्ष्म यौगिक क्रियाओं का अभ्यास किया। सहायक आयुक्त टी.पी. गौड़ ने 103 प्रतिभागियों व संसाधकों से कहा कि वे अपने- अपने विद्यालयों में जाकर अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित कर 15 नवम्बर 2017 तक प्रशिक्षण की आख्या क्षेत्रीय कार्यालय को प्रेषित करें एवं इस पायलट प्रोजेक्ट को आगे बढायें।

प्रतिभागी प्रतिनिधि के रूप में केन्द्रीय विद्यालय रायबरेली से डा.कौशलेन्द्र सिंह ने कार्यशाला के स्वानुभवों से अवगत कराया। श्री सिंह ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए योग व खेल बहुत महत्वपूर्ण है। स्वदेश कुमार जैन ने संतुलित भोजन एवं बी.एम.आई के बारे में बताया। अंजू अरोड़ा ने शारीरिक स्वास्थ्य एवं दक्षता विवरणिका को भरने के तरीके समझाए।

गुरूवार को सभी प्रतिभागियों ने विकासात्मक कौशल क्रियाओं के अंतर्गत 40 मी. दौड़, पुल अप, 4 गुणा 10 मी. शटल दौड़, खड़ी लंबी कूद, सिट अप , फ्लेक्सिबिलिटी टेस्ट और 600 मी दौड़ इत्यादि का संसाधकों की देख-रेख में अभ्यास किया। संसाधकों ने सभी प्रतिभागियों की उपलब्धि को रिकार्ड किया।

 

Related Articles

Back to top button