National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे पहुंचीं भारत, आज पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात

Prime Minister Theresa May and International Trade Secretary Liam Fox accompanied by a business delegation at Heathrow Airport as they prepare to depart to India for trade talks

नई दिल्ली :ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे भारत की दिन दिवसीय यात्रा के लिए रविवार रात दिल्ली पहुंची। ब्रिटेन की कमान संभालने के बाद यह थेरेसा का यूरोप के बाहर और भारत में पहला दौरा है। थेरेसा सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी और दिल्ली में उनका औपचारिक स्वागत भी किया जाएगा

तीन दिन के भारत दौरे पर आईं थेरेसा आठ नवंबर तक रहेंगी और इसी दिन बेंगलुरु के अलसूर स्थित ऐतिहासिक सोमेश्वर मंदिर भी जाएंगी। थेरेसा के साथ आए 40 सदस्यों के दल में बिजनेसमैन ज्यादा हैं, जिससे संभावना जताई जा रही है कि इस दौरे में भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

व्यापार को लेकर सवाल
गौरतलब है कि ब्रेक्जिट के बाद भारत का व्यापारी समुदाय यूके के साथ व्यापार को लेकर काफी परेशान है, क्योंकि व्यापारियों के मुताबिक ब्रेक्जिट के बाद यूके के साथ बिजनेस करना मुश्किल होगा। दोनों देशों के बीच 10 अरब डॉलर तक का द्विपक्षीय व्यापार होता है, जिसके 2020 तक 20 अरब डॉलर तक होने की संभावना है।

वीजा पर बात
इसके साथ ही भारत भारतीय छात्रों के यूके वीजा पर अपनाए जा रहे सख्त रवैये का मुद्दा उठा सकता है, क्योंकि पिछले एक साल में पढ़ाई के लिए ब्रिटेन जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 50 फीसदी की कमी आई है।

 

Related Articles

Back to top button