जीवनशैली

ब्रेकअप के गम को भुलाने में काम आएंगे ये टिप्स

relationship_landscape_1459838776एजेन्सी/  दिल टूटने पर सबसे ज्यादा तकलीफ होती है। ऐसा लगता है कि सब खत्म हो गया, जिदंगी कुछ समय के लिए ठहर सी जाती है और पुरानी यादें रह-रहकर परेशान करने लगती है। किसी पुराने और लंबे समय से चले आ रहे रिश्ते जब खत्म होते हैं तो उससे उबरने में समय लगता है। पुरानी बातों को लेकर बैठने और याद करने से बेहतर होगा कि कुछ उपाय करें जिससे ब्रेकअप तकलीफ से जल्दी से जल्दी

इस वक्त खुद को व्यस्त रखें, खाली ना बैठें। इस समय में जितना खाली बैठेंगे उतना ही दिमाग इधर-उधर के ख्यालों में उलझा रहेगा। ऐसे वक्त में काम में भले ही मन ना लगें लेकिन फिर भी खुद को किसी ना किसी काम से जोड़कर रखें।

कहीं घूमने निकल जाएं। इससे आपके आसपास का माहौल बदलेगा और जिससे पुरानी बातें याद नहीं आएगी और मन भी बहलेगा। तो बस आपन सामान बांधें और निकल जाएं किसी ऐसी जगह घूमने जहां बहुत लंबे समय से जाने का सोच रहे थे।

पूरा समय इस बात पर सोचने में कि वो कितना अच्छा था या अच्छी थी या फिर आपने बहुत कुछ खो दिया है, ऐसा सोचना बंद कर दें। इस समय में अपने पूर्व प्रेमी की सभी बुरी बातों को याद करें तो आपको एहसास होगा कि आपका कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है बल्कि अभी और भी बहुत कुछ कर सकते हैं अपने जीवन में।

 अच्छी किताबें पढ़ें, अच्छा संगीत सुने। नई चीजें सीखें और अपने शौक जिन्हें किसी वजह से समय नहीं दे पाए थे उन्हें फिर से सीखें और उसके लिए समय निकालें।

किसी अच्छे दोस्त से अपनी तकलीफ बेझिझक बांटें। गम को अंदर पलने ना दें बल्कि बांटे और उनकी मदद लें कि वो आपको आगे बढ़ने में मदद करें। खूब रो लें। ये बुरा नहीं है बल्कि इससे तकलीफ कम होगी। 

Related Articles

Back to top button