जीवनशैली

बड़ा खुलसा: ज्यादा मोटे लोग नहीं लेते रोमांस में दिलचस्पी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान…

शादी के बाद अक्सर महिलाओं और पुरुषों का वजन बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो ध्यान दें. क्योंकि हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि बढ़ता वजन सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है.

रिपोर्ट की मानें तो ज्यादा वजनी लोगों में सेक्स को लेकर कम ही रुझान देखने को मिलता है. जैसे-जैसे उनका वजन बढ़ता है, सेक्स में उनकी दिलचस्पी कम होने लगती है. विशेषज्ञों ने इसके पीछे मनोवैज्ञानिक वजह बताई है. दरअसल, मोटापे के शिकार लोगों को यह लगता है कि उनका शरीर बेडौल दिख रहा है और उसे देखकर उनका साथी उनके बारे में कोई राय बना सकता है.

यह अध्ययन भारत के दिल्ली और उससे सटे एनसीआर क्षेत्र में रहने वाले 21 से 45 साल के 800 महिलाओं और पुरुषों पर किया गया.

अध्ययन में शामिल जिन पुरुषों ने ये कहा कि उनकी सेक्स में दिलचस्पी नहीं है, उसमें 76 फीसदी मोटापे के शिकार थे. उनका कहना था कि मोटापे के कारण सेक्स में उनकी रुचि है और इस वजह से वो एक्सरसाइज में भी दिलचस्पी नहीं लेते.

75 फीसदी पुरुषों का कहना है कि खानपान की आदत की वजह से उनमें सेक्स के प्रति इच्छा कम हुई है. यह अध्ययन मैक्स साकेत के इंडोक्रोनोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉक्टर सुजीत झा ने किया है.

दूसरी आरे ऐसे 88 प्रतिशत लोगों ने सेक्स के प्रति स्ट्रॉन्ग रुचि दिखाई, जिनका बॉडी मास इंडेक्स नॉर्मल था. हालांकि अध्ययन में ऐसे लोग भी थे, जो मोटापे के बावजूद सेक्स में रुचि रखते हैं. ऐसे लोगों की संख्या 65 फीसदी थी.

 

Related Articles

Back to top button