अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

बड़ीखबर : ब्रिटिश संसद के पास आतंकी हमला, 5 की मौत, मचा हडकंप

नई दिल्‍ली। बुधवार की दोपहर ब्रिटिश संसद के पास हमला हुआ। 22 मार्च बुधवार को लंदन में दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर एक हमलावर ने संसद के पास टेम्स नदी पर बने पुल वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर तेज़ी से कार दौड़ा दी। इसमें कम-से-कम दो लोग मारे गए और कई लोग घायल हो गए। इसके बाद यह कार संसद के बार की रेलिंग से जा भिड़ी। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में संसद के नजदीक हुए आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 40 लोग घायल हुए हैं। फायरिंग के बाद इमारत को बंद कर दिया गया है। सुरक्षाबलों ने एक हमलावर को मार गिराया।

बड़ीखबर : ब्रिटिश संसद के पास आतंकी हमला, 5 की मौत, मचा हडकंप

हाथ में चाकू लिए हमलावर बाहर निकला और संसद परिसर में घुसने की कोशिश की। पुलिस ने उसे रोका। एक पुलिसकर्मी को उसने चाकू मार दिया जिससे उसकी मौत हो गई। उस पुलिसकर्मी के पास कोई हथियार नहीं था। इसके बाद दूसरे हथियारबंद पुलिसकर्मियों ने हमलावर को गोली मार दी।

चल रहा था संसद का सत्र

लंदन में संसद भवन के बाहर जिस वक्त हमला हुआ उस वक्त संसद की कार्यवाही चल रही थी, जिसे स्थगित कर दिया गया। राजनेताओं, पत्रकारों और आगंतुकों को लगभग पाँच घंटे तक संसद से बाहर नहीं जाने दिया गया। संसद से लेकर पास की वेस्टमिंस्टर ऐबे चर्च से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित दूसरी जगहों पर ले जाया गया।

नहीं झुकेंगे आतंक के आगे

ब्रिटिश पीएम टेरेसा मे ने इस हमले को बर्बर करार दिया है। टेरेसा मे ने कहा कि हम आतंक के आगे झुकने वाले नहीं हैं। लंदन पुलिस का कहना है कि वो हमलावर के बारे में जानते हैं, और वे अभी उसके सहयोगियों के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

दुनियाभर में हमले की कड़ी निंदा

इस घटना की दुनियाभर में निंदा हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटीश पीएम टेरेसा मे से बात कर इस हमले की निंदा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लंदन हमले के पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में हम हमले के पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ हैं। इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की निंदा की है।बढ़ाई जाएगी लंदन में सुरक्षा

हमले के बाद वेस्टमिंस्टर अंडरग्राउंड स्टेशन को भी बंद कर दिया गया। लंदन के मेयर ने कहा कि आनेवाले कुछ दिनों में लंदन की सड़कों पर हथियारबंद और बिना हथियार वाले पुलिसकर्मियों की गश्त बढ़ा दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button