टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

बड़ी खबर: भारतीय सुरक्षाबलों के निशाने पर हैं ये 21 आतंकी, 6 पर है 12 लाख का ईनाम

इस्लामिक स्टेट जम्मू और कश्मीर (आीएसजेके) के सरगना दाऊद अहमद सोफी के साथ उसके तीन साथियों को नौशेरा गांव में हुई मुठभेड़ में मार गिराने के बाद 21 आतंकी सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में शुमार हो गए हैं। दाऊद के शव को मुठभेड़ वाले स्थान से बरामद कर लिया गया था। वह घाटी में ना केवल आईएसआईएस का मुखिया था बल्कि वह पुलिसवालों की हत्या, हथियार छीनने, पत्थरबाजी करने का काम भी किया करता था।

बड़ी खबर: भारतीय सुरक्षाबलों के निशाने पर हैं ये 21 आतंकी, 6 पर है 12 लाख का ईनामशुक्रवार को सुरक्षाबलों द्वारा अंजाम दिए गए इस एनकाउंटर को बहुत बड़ी सफलता माना जा रहा है। सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों के अनुसार अब महत्वपूर्ण ऑपरेशन को अंजाम दिया जाएगा जिसके तहत सबसे ज्यादा वांछित आतंकियों को लक्षित किया जाएगा। जिसमें 11 हिजबुल मुजाहिद्दीन, सात लश्कर-ए-तैयबा, दो जैश-ए-मोहम्मद और एक अंसार गाजवत उल-हिंद (एजीएच) के आतंकी हैं।

एक सूत्र ने बताया, ‘सुरक्षा एजेंसियां इन 21 आतंकियों के बारे में सूचना इकट्ठा कर रही हैं। इनमें से 6 आतंकियों को उन्होंने कितने लोगों की हत्या की, किन क्षेत्रों से वह नियंत्रण करते हैं, उनका प्रोपेगैंडा का असर और अवधि के आधार पर A++ श्रेणी में रखा गया है। यदि इन 21 आतंकियों को मार दिया जाता है तो जहां इससे घाटी में शांति की स्थापना हो जाएगी वहीं इससे आंतकी अव्यवस्थित हो जाएंगे। इसके बाद दूसरे आतंकी संगठन को घाटी में खुद को स्थापित करने के लिए लंबा समय लग जाएगा।’

सूत्र ने आगे कहा, ‘एक बार किसी आतंकी को A++ श्रेणी में रख दिया जाए जिसपर 12 लाख का ईनाम होगा, उसके मरने की उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी।’ A++ में रखे गए 6 आतंकी हैं- हिजबुल- रियाज अहमद नायकू (कश्मीर घाटी का मुख्य ऑपरेशन कमांडर), अल्ताफ अहमद डार (दक्षिण कश्मीर में डिवीजन कमांडर), उमर मजीद गनई (कुलगाम के हावूरा का निवासी) और जीनत-उल-इस्लाम (शोपियां के सुगान का निवासी)। इसके अलावा दो आतंकी मुश्ताक अमहमद मीर (शोपियां के चक चोलन का निवासी) और लश्कर और एजीएच का कमांडर जाकिर राशिद भट (त्राल निवासी) हैं।

लश्कर के तीन आतंकी भी सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में शुमार हैं। यह तीनों ही पाकिस्तान से हैं। इनके नाम अबु मुस्लिम. अबु जारगाम, मोहम्मद नवीद जट हैं। इन्हें A+ श्रेणी में रखा गया है। जहां मुस्लिम और जारगाम हाजन क्षेत्र में सक्रिय हैं वहीं जट पुलवामा से ऑपरेशन करता है।

Related Articles

Back to top button