टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

भारतीय उद्योगों पर है आत्मनिर्भर भारत की सफलता का दायित्व : पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (बुधवार) भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की वार्षिक बैठक को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में पीएम मोदी और कारोबारियों के बीच आत्मनिर्भर भारत अभियान को मजबूती देने की दिशा में चर्चा हुई। मीटिंग को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, CII की ये बैठक इस बार 75वें स्वतंत्रता दिवस के माहौल में, आजादी के अमृत महोत्सव के बीच हो रही है।

ये बहुत बड़ा अवसर है, भारतीय उद्योग जगत के नए संकल्पों के लिए, नए लक्ष्यों के लिए। आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व, भारतीय उद्योगों पर है। हर साल होने वाली भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की बैठक की थीम इस बार ‘इंडिया@75: गवर्नमेंट एंड बिजनेस वर्किंग टूगेदर फॉर आत्‍मनिर्भर भारत’ रखा गया है। बैठक में पीएम मोदी ने भी हिस्सा लिया उनके अलावा देशभर के दिग्गज उद्योगपतियों भी मीटिंग में शामिल रहे। दो दिन (11-12 अगस्त) तक चलने वाली इस बैठक को सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री और आर्थिक नीतियों के लिए समन्‍वय मंत्री हेंग स्‍वी कीत भी संबोधित करेंगे।

बुधवार को पीएम मोदी ने कहा, आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है, तत्पर है। जो भारत कभी विदेशी निवेश से आशंकित था, आज वो हर प्रकार के निवेश का स्वागत कर रहा है। एक समय था जब हमें लगता था कि जो कुछ भी विदेशी है, वही बेहतर है। इस मनोविज्ञान का परिणाम क्या हुआ, ये आप जैसे इंडस्ट्री के दिग्गज भलीभांति समझते हैं। हमारे अपने ब्रांड भी, जो हमने सालों की मेहनत के बाद खड़े किए थे, उनको विदेशी नामों से ही प्रचारित किया जाता था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, आज स्थिति तेजी से बदल रही है। आज देशवासियों की भावना, भारत में बने प्रॉडक्ट्स के साथ है। कंपनी भारतीय हो, ये जरूरी नहीं, लेकिन आज हर भारतीय, भारत में बने प्रॉडक्ट्स को अपनाना चाहता है। आज भारत के युवा जब मैदान में उतरते हैं, तो उनमें वो हिचक नहीं होती। वो मेहनत करना चाहते हैं, वो रिस्क लेना चाहते हैं, वो नतीजे लाना चाहते हैं। हमारी इंडस्ट्री पर देश के विश्वास का ही नतीजा है कि आज व्यापार करने में आसानी बढ़ रहा है और जीने में आसानी में इजाफा हो रहा है। कंपनी अधिनियम में किए गए बदलाव इसका बहुत बड़ा उदाहरण हैं।

Related Articles

Back to top button