दिल्लीराष्ट्रीय

भारतीय समुदाय के लोगों ने पी.एम. नरेंद्र मोदी का किया स्वागत किया, वंदे मातरम और भारत माता की जय के लगाए नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात दो दिन के दौरे के लिए सिंगापुर पहुंच गए। इस मौके पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात दो दिन के दौरे के लिए सिंगापुर पहुंच गए। इस मौके पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। बता दें कि मोदी पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी बैठक में भाग लेंगे और अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

मोदी के होटल पहुंचने पर वहां भारतीय समुदाय के लोग उनका स्वागत करने के लिए पहले से मौजूद थे। पीएम के आते ही होटेल के बाहर मोदी-मोदी, वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगने लगे थे। 36 घंटे की मोदी की यह यात्रा काफी बिजी होगी। सबसे पहले उनका कार्यक्रम सिंगापुर फिनटेक सम्मेलन में होगा। जहां मोदी संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी’ पर ध्यान बरकरार है। मोदी 13वें पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान-भारत ब्रेकफास्ट सम्मेलन और आरसीईपी सम्मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर रवाना।’

इसके इतर प्रधानमंत्री द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे और सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल में महत्वपूर्ण भाषण भी देंगे। सिंगापुर यात्रा से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि आसियान-भारत तथा पूर्वी एशिया सम्मेलनों में उनकी भागीदारी आसियान के सदस्‍य देशों तथा व्‍यापक भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के भारत के निरंतर संकल्‍प का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि वित्‍तीय टेक्‍नोलॉजी पर विश्‍व के सबसे बड़े आयोजन वाला यह उत्‍सव तेजी से बढ़ रहे इस क्षेत्र में न केवल भारत की शक्ति को प्रदर्शित करने का उचित मंच है बल्कि नवाचार और विकास को बढ़ाने के लिए वैश्विक साझेदारी करने का भी मंच है।

इसके बाद मोदी संयुक्‍त भारत-सिंगापुर हैकेथॉन के प्रतिभागियों और विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे। सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि वह 14 नवंबर को अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस ने गत सप्ताह कहा था कि पेंस और मोदी सिंगापुर में अपनी बैठक के दौरान भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग और द्विपक्षीय रिश्ते पर चर्चा करेंगे।

Related Articles

Back to top button