अन्तर्राष्ट्रीय

भारत के रंग में सराबोर होने को तैयार ब्रिटेन का बकिंघम पैलेस

लंदन में स्थित बकिंघम पैलेस भारत के रंग में रंगने के लिए तैयार है। महारानी एलिजाबेथ ब्रिटेन-भारत संस्कृति वर्ष की शुरुआत करने वाली हैं। इसकी शुरुआत बैंड ऑफ द ग्रेनेडियर गार्ड्स द्वारा एआर रहमान की ऑस्कर विजेता जै हो समेत अन्य भारतीय संगीत के गायन से होगी।

 शाम में ब्रिटेन और भारतके सांस्कृतिक संबंधों के पहले समारोह की मेजबानी के लिए महारानी के साथ उनके पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप और प्रिंस विलियम एवं उनकी पत्नी केट उपस्थित होंगी। बकिंघम पैलेस ने जारी बयान में कहा, यह समारोह ब्रिटेन और भारत की संस्कृति के श्रेष्ठ पहलुओं को सामने लाएगा तथा इसमें दोनों देशों के कई गणमान्य अतिथि उपस्थित होंगे। 

वित्तमंत्री अरुण जेटली इस दौरान भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे। पैलेस द्वारा बताए गए कुछ अतिथियों में सिनेमा जगत से कुनाल नैयर, नेहा कपूर और आएशा धारकर, खेल जगत से कपिल देव और रियो फर्डिनांड तथा सितारवादक अनुष्का शंकर का नाम शामिल है।

200 विशिष्ट अतिथियों में भारत के कई डिजायनर और सांस्कृतिक प्रतिनिधि भी शामिल हैं। इस समारोह की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नवंबर 2015 के ब्रिटेन दौरे में हुई थी। इसका आयोजन ब्रिटिश कौंसिल, लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग तथा ब्रिटेन की सांस्कृतिक संस्थाएं मिलकर कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button