राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश मे नूठी पहल: 26 बेटियों को गोद लेंगे इस जिले के 26 थाने अनूठी पहल:

beti-bachaoस्तक टाइम्स एजेन्सी/ भिंड. मध्य प्रदेश भिंड जिले की पुलिस लिंगानुपात सुधारने के लिए एक अनूठा अभियान शुरू करने जा रही है. जिसके तहत जिले के सभी 26 थाना प्रभारी 26 गरीब व मेधावी बेटियों को गोद लेंगे.

पुलिस प्रशासन ने इस नेक कार्य के लिए 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का दिन चुना है. क्योंकि इस दिन सभी 26 थाने 26 बेटियों को गोद लेंगे, इसलिए आंकड़ों का यह अद्भुत साम्य बन रहा है.

उल्लेखनीय है कि जिले के एसपी नवनीत भसीन ने गरीब और मेधावी बेटियों को गोद लेने की घोषणा दो माह पहले की थी. इसके बाद वे और उनकी टीम बेटियों के चयन में जुटीं रहीं. काफी प्रयासों के बाद जिले के सभी 26 पुलिस थाना क्षेत्रों में से एक-एक बेटी को चुना गया.

थाना प्रभारी देंगे 10-10 हजार

गोद लीं गईं बेटियों की शिक्षा-दीक्षा और लालन-पालन के लिए संबंधित पुलिस थानों के टीआई 10-10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि देंगे.

एक हजार पर 840 बेटियां

जनसंख्या विभाग के आकंड़ों की मानें तो भिंड जिले के लिंगानुपात में काफी अंतर है. जिले में 1000 पर 840 बेटियों का अनुपात है. इसी अनुपात को सुधारने के लिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन तरह-तरह की योजनाएं भी चला रहा है.

प्रभारी मंत्री करेंगी शुभारंभ

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में जिले की प्रभारी मंत्री मायासिंह राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगी और संयुक्त परेड की सलामी लेंगी और प्रभारी मंत्री इस अवसर पर प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन भी करेंगी.

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के बाद न्यू पुलिस कन्ट्रोल रूम भवन देहात थाना पर आयोजित स्वागत समारोह में शिरकत करेंगी और इस अनूठी पहल का शुभारंभ करेंगीं. इसी प्रकार पुलिस कन्ट्रोल रूम भवन एवं नवनिर्मित भारौली थाना भवन का लोकार्पण और डायल 100 का लोकार्पण एवं 20 वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर संबंधित थानों के लिए रवानगी देंगी.

 

Related Articles

Back to top button