टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

महाराष्ट्र देश का पहला राज्य जहां एक करोड़ लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से भारत समेत पूरी दुनिया ने जंग लड़ रही है. इस जानलेवा बीमारी को हराने का एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन ही है. एक समय देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाला महाराष्ट्र आज देश के सभी राज्यों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गया है.

दरअसल महाराष्ट्र देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां एक करोड़ लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है. सोमवार तक राज्य में 1,00,99,524 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी. वहीं भारत में 9 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. महाराष्ट्र में व्यस्कों की कुल आबादी 8.5 करोड़ है जिसमें से 12 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. वहीं 25 प्रतिशत लोग को वैक्सीन की एक खुराक दी जा चुकी है.

वहीं यूपी में अब तक सबसे अधिक 4.52 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. वहां 73 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चकी है. यूपी के बाद महाराष्ट्र में 4.17 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. राज्य में वैक्सीन ड्राइव की शुरूआत जनवरी 16 तारीख से 230 सेंटरों से हुई थी. फिलहाल इनकी संख्या बढ़कर 4100 सेंटर तक पहुंच गई है.

राज्य के अतिरिक्त स्वास्थय सचिव प्रदी व्यास ने कहा कि “वैक्सीन की गति वैक्सीन की प्राप्त संख्या पर निर्भर करती है. सोमवार के बाद हमारे पास 16 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक मौजूद हैं”. व्यास ने कहा कि राज्य में बाढ़ के कारण कुछ गांवों में ट्रांसपोर्ट सेवा और वैक्सीनेशन प्रभावित हुई है. उदाहरण के लिए कल रत्नागिरी में कल 400 से भी कम टीके लगे. हालांकि बाढ़ के बाद भी रायगढ़ में 8000 से अधिक का टीकाकरण किया गया. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने स्वास्थ्य विभाग के उपलब्धी को लेकर सराहना भी की.

राज्य में सबसे अधिक 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 74.28 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज दे दी है. वहीं 1.01 करोड़ लोगों को कोविड की एक डोज मिल चुकी है. 18-44 वर्ग के आयु में 4.5 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दे दी गई है, वहीं 99.56 लाख लोगों को वैक्सीन की एक खुराक दे दी गई है. राज्य में 8.97 स्वास्थकर्मियों को वैक्सीन की दोनों खुराक दे दी गई है जबकि 3.88 लाख स्वास्थयकर्मियों को पहली डोज मिल गई है.

राज्य के 11 लाख फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन की दोनों डोज दे दी गई है, जबकि 10 लाख वर्कर को पहली डोज मिली है. महाराष्ट्र के बाद पुणे में 59.12 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. कुछ दिन के सुस्त रफ्तार के बाद सोमवार क मुंबई शहर में 88,019 लोगों को वैक्सीन लगाई गई. वहीं 200 गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

Related Articles

Back to top button