राष्ट्रीय

महाराष्ट्र सरकार की घोषणा: किसानों को कर्ज देने में हुई देरी, बैंकों पर कार्रवाई

इस लापरवाही की वजह से विदर्भ के तीन जिलों के कलेक्‍टर के आदेश पर बैंकों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. ये कार्रवाई अमरावती और यवतमाल के स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा अकोला के एक्‍सिस बैंक पर हुई है.

बैंकों पर यह है आरोप

अमरावती जिले के करीब 16 लाख से ज्यादा किसानों को खरीफ फसल की बुआई के लिए कर्ज देने थे. लेकिन एसबीआई ने इसमें सुस्‍ती दिखाई. यही नहीं, जिला प्रशासन के आदेश देने के बाद भी कोई काम नहीं हुआ.

यही वजह है कि जिला कलेक्‍टर ने कार्रवाई की है. वहीं यवतमाल के स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया पर आरोप है कि जिले के किसानों के बैंक खातों में 571 करोड़ रुपए कर्ज जमा करने थे लेकिन एसबीआई ने सिर्फ 51 करोड़ रुपए दिए गए. ऐसे ही एक अन्‍य मामले में अकोला में एक्सिस बैंक पर कार्रवाई की गई है.

बता दें कि हाल ही में राज्य कृषी मंत्री सदाभाऊ खोत ने अकोला में बैंक अधिकारियों की जमकर खिंचाई करते हुए किसानों से वादा किया कि उन्हें नये कर्ज और बीमा के पैसे जल्द मिल जाएंगे. विदर्भ क्षेत्र के सभी जिलों से आए किसानों के साथ बैठक में खरीफ की बुआई के लिए नए कर्ज दिलाने में प्रशासन की हो रही बरती जा रही ढिलाई को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई थी.

Related Articles

Back to top button