National News - राष्ट्रीयPolitical News - राजनीतिState News- राज्य

महाराष्‍ट्र के एक दिवसीय दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी, ठाणे और पुणे मेट्रो की रखेंगे आधारशिला

मुंबई/पुणे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को महाराष्‍ट्र के एक दिवसीय दौरे पर हैं, जहां वह कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान वह ठाणे और पुणे मेट्रो की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री यहां करीब 41,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इनमें ढांचागत संरचना और आवासीय परियोजनाएं शामिल हैं। पीएम मोदी दोपहर करीब 2.30 बजे कल्‍याण स्थित फडके मैदान में आयोज‍ित कार्यक्रम में ठाणे मेट्रो की आधारशिला रखेंगे। यहां वह ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ का शिलान्यास करेंगे।

ठाणे की इस मेट्रो परियोजना पर करीब 8,416 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। यह मार्ग 24.9 किलोमीटर लंबा होगा और इस पर 17 स्टेशन होंगे। यहां छह कोच की मेट्रो रेल के मुताबिक पूरी प्रणाली तैयार की जाएगी। वर्ष 2021 तक इस रास्‍ते से करीब 2.29 लाख लोगों के रोजाना सफर करने की उम्मीद है। वहीं, दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ करीब 10.3 किलोमीटर लंबा होगा और इस मार्ग पर 8 स्टेशन होंगे। इस पर 6,607 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसके वर्ष 2022 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है। दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण को करना है। 

ठाणे में पीएम मोदी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और निम्‍न आय वर्ग (LIG) के लिए आवासीय योजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजनाओं के तहत 18,000 करोड़ रुपये की लागत से 89,771 किफायती आवासों का निर्माण किया जाना है।

इसके बाद प्रधानमंत्री शाम करीब 4.30 बजे पुणे मेट्रो की आधारशिला रखेंगे। इसके लिए मुख्‍य समारोह का आयोजन पुणे के बालेवडी स्‍टेडियम में किया जाएगा। पीएम मोदी यहां हिंजेवाड़ी और शिवाजीनगर के बीच प्रस्तावित तीसरी मेट्रो लाइन का शिलान्यास करेंगे। इस मेट्रो लाइन की लंबाई करीब 23 किलोमीटर होगी और इस पर 8,313 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। इस योजना पर काम पुणे नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण नई मेट्रो नीति के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी से करेगा।

Related Articles

Back to top button