अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

महिलाओं को गारंटी में देनी होती है न्यूड फोटोज

china_naked_loan_16_06_2016एजेंसी/ बीजिंग। चीन में वेब आधारित फाइनेंस कंपनियां दिए गए लोन की रिकवरी के लिए शर्मनाक तरीका अपना रहीं हैं। ये कंपनियां गारंटी के तौर पर महिला कर्जदारों से उनकी आईडी समेत न्‍यूड फोटोज की मांग करती हैं। बाद में इन फोटोज के जरिये इन्हें ब्लैकमेल किया जाता है।

स्‍थानीय सदर्न मेटोपॉलिस डेली में छपी रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते प्राइवेट कर्जदाताओं ने महिला कर्जदारों से अपनी नग्‍न तस्‍वीरें व साथ में आईडी कार्ड की मांग की है और चेतावनी दे रहे हैं कि समय पर कर्ज नहीं चुकाने पर उनकी इन तस्‍वीरों को सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

डेली मेल के अनुसार, एक कर्जदार ने बताया कि उसने ऑनलाइन कर्ज प्रदाता से 500 युआन (5,000 रुपए) 30 फीसद के साप्‍ताहिक ब्‍याज पर लिया था।उसने पुराने को चुकाने के लिए नए कर्ज लिए और अब उसपर 55,000 युआन (56 लाख रुपए) का कर्ज है, जिसके लिए उससे न्‍यूड फोटो की मांग की जा रही है। उसने यह भी बताया कि उसकी कई ऐसी महिला साथी हैं जो इस स्‍कीम में फंसी हैं, लेकिन वो बोल नहीं पा रही हैं।

अब वह पुलिस में रिपोर्ट करने की योजना बना रही है। ये कर्ज प्रदाता कर्जदारों से उनकी नग्‍न तस्‍वीरें, फोन नंबर, घर का पता आदि सभी व्‍यक्‍तिगत सूचनाएं लेते हैं।

नेकेड फोटोज देने पर आसानी से मिल जाता है लोन

बीजिंग यूथ डेली के मुताबिक, जो स्टूडेंट्स न्यूड फोटोज देने के लिए तैयार हो जाती हैं, उन्हें नॉर्मल रकम से पांच गुना ज्यादा लोन आसानी से मिल जाता है। कई मामलों में लोन न चुका पाने पर फाइनेंसर्स की तरफ से स्टूडेंट्स को सेक्स सर्विस प्रोवाइड करने को भी कहा गया।

लोन देने वाली एक चर्चित कंपनी का नाम जेडेबाओ है। यह पेरेंट कंपनी जेडी कैपिटल की फर्म है। लोन नहीं चुका पाने पर कंपनी इन फोटोज को फैमिली और फ्रेंड्स के बीच शेयर करने की धमकी देती है।

कंपनी भी मानती है ‘नेकेड लोन’ को गलत तरीका

जेडेबाओ फाइनेंस के कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट का कहना है कि गारंटी के तौर पर न्यूड फोटो रखना यूजर्स के साथ प्राइवेट ट्रेड डील का हिस्सा है। हालांकि, दूसरी तरफ कंपनी के प्रवक्ता ने ‘नेकेड लोन’ की आलोचना करते हुए कहा कि लोन देते समय वे पुलिस जांच और दूसरे कानूनी तरीकों की मदद लेते हैं। हम गलत चीजें नहीं कर रहे हैं।

जेडी कैपिटल बीजिंग की प्राइवेट इक्विटी फर्म है, जो 2007 में शुरू हुई थी। पिछले साल अगस्त में इसके जेडेबाओ प्लैटफॉर्म ने 2 बिलियन युआन का बिजनेस किया, जो कि इंटरनेट फाइनेंशिंग के मामले में रिकॉर्ड था।

 
 

Related Articles

Back to top button