National News - राष्ट्रीयTOP NEWS

मानसून का इंतजार होने जा रहा खत्म, देश के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः बढ़ते तापमान के बीच भीषण गर्मी से परेशान मानसून की ओर टकटकी लगाए बैठे दिल्लीवासियों आज इंतजार खत्म होने जा रहा है। राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में 13 दिन की देरी से मानसून आज किसी समय दस्तक दे सकता है। बीते 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार है जब दिल्ली में मानसून इतनी देरी से पहुंचेगा। मौसम की सामान्य परिस्थितियों में मानसून दिल्ली 27 जून तक पहुंच जाता है। मौसम विभाग के मुताबिक अब दिल्ली-एनसीआर और उसके आस-पास के इलाकों में अगले पांच से छह दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार उत्तर प्रदेश बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने सभावना जताई गई है। आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटों में बिहार के अधिकतर भाग में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर बिहार सहित राज्य के शेष भाग में भी एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश के सिस्टम की सक्रियता को देखते हुए राज्य के सभी जिलों के लिए मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है। यह अलर्ट 48 घंटों के लिए जारी किया गया है।

आईएमडी के मुताबिक आने वाले दिनों में राजस्थान के अलग-अलग इलाकों भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना के साथ राज्य के अधिकांश स्थानों पर शनिवार को बारिश होने की पूरी उम्मीद है।

भले ही मानसून अब तक उत्तर-पश्चिम भारत से विमुख रहा है, लेकिन तमिलनाडु और दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों इसकी स्थिति मजबूत बनी हुई है। केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और पुडुचेरी के अधिकांश स्थानों के अलावा तेलंगाना तथा तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई। आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश वर्षा होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button