उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

मायावती का पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ पर भी हमला

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ पर हमला बोला है। समाजवादी पार्टी के साथ हाल ही में गठबंधन तोडऩे वाली बसपा मुखिया ने बेरोजगारी के साथ ही भारतीय वायुसेना के लापता विमान का अभी तक पता न चलने पर गहरी चिंता जताई है। इसके साथ ही अलीगढ़ के बाद उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में मासूम बालिका की हत्या के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ पर तंज कसा है।

बसपा मुखिया मायावती ने ट्वीट किया कि देश में बेरोजगारी ज्वलन्त राष्ट्रीय है। सरकारी आंकड़े गवाह हैं कि पिछले सालों में गाँवों के युवाओं में बेरोजगारी की दर तीन गुना बढ़ गई है जो इस धारणा के विपरीत है कि शहरों की तुलना में गावों में बेरोजगारी कम रहती है। क्या सरकारी नीतियाँ इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इस ओर जरा भी ध्यान नहीं दे रही है।

देश में बेरोजगारी ज्वलन्त राष्ट्रीय सम्स्या है किन्तु सरकारी आँकड़े गवाह हैं कि पिछले सालों में गाँवों के युवाओं में बेरोजगारी की दर तीन गुना बढ़ गई है जो इस धारणा के विपरीत है कि शहरों की तुलना में गावों में बेरोजगारी कम रहती है। क्या सरकारी नीतियाँ इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं?

मायावती ने कहा कि भारतीय वायुसेना के एएन 32 विमान व उसमें सवार 13 सैनिकों की सीमावार्ती अरूणाचल प्रदेश में अबतक कोई तलाश नहीं हो पाने से देश की जनता स्वाभाविक तौर पर काफी चिन्तित है। इसके तलाशी अभियान में वायुसेना व स्थानीय प्रयास सराहनीय है किन्तु कोई सफलता नहीं मिल पाने से लोगों में बेचैनी भी काफी है। रक्षा मंत्री के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी को इस मामले में गंभीर होना पड़ेगा, क्योंकि समय काफी तेजी से बढ़ रहा है। यह तो 13 परिवार का भी मामला है।

मायावती ने उत्तर प्रदेश की खराब कानून-व्यवस्था तथा महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर भी चिंता व्यक्त की है। मायावती ने कहा कि यूपी में अलीगढ़ के बाद अब हमीरपुर में 5वीं की मासूम छात्रा को अगवा करके उसके साथ दुष्कर्म व हत्या की दर्दनाक घटना लोगों को काफी ज्यादा विचलित कर रही है।

भारतीय वायुसेना के एएन32 विमान व उसमें सवार 13 सैनिकों की सीमावार्ती अरूणाचल प्रदेश में अबतक कोई तलाश नहीं हो पाने से देश की जनता स्वाभाविक तौर पर काफी चिन्तित है। तलाशी अभियान में वायुसेना व स्थानीय प्रयास सराहनीय है किन्तु कोई सफलता नहीं मिल पाने से लोगों में बेचैनी भी काफी है।

अब लोग काफी आक्रोशित व आंदोलित हो रहे हैं। इन घटनाओं की रोकथात के लिए अब समाज व सरकार को और ज्यादा सख्त व संवेदनशील होने की जरूरत है।

इससे पहले कल बसपा अध्यक्ष मायावती ने भाजपा की अगुवाई वाली मोदी सरकार पर दक्षिण एशियाई देशों के संगठन ‘सार्क’ को नजरंदाज करने का आरोप लगाते हुये कहा है कि यह नीति भारत के हित में नहीं है। कल ट्वीट कर मायावती ने कहा कि भारत में नेपाल के राजदूत की यह बात समझदारी वाली है कि ‘बिमस्टेक’ संगठन दक्षिण एशियाई देशों के ‘सार्क’ का विकल्प नहीं हो सकता।

उन्होंने सरकार को सुझाव देते हुये कहा कि पड़ोसी से झगड़ा करके कोई भी खुश नहीं रह सकता। खुद पाकिस्तान इसकी मिसाल है, जिसके रिश्ते उसके पड़ोसी देशों के साथ अच्छे नहीं है और वह गर्त में जा रहा है। मायावती का इशारा 30 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्क देशों के बजाय बिम्सटेक के सदस्य देशों को आमंत्रित करने की ओर है। तकनीकी व आर्थिक सहयोग के लिए गठित संगठन ‘बिम्सटेक’ में भारत के अलावा दक्षिण एशिया के छह देश सदस्य है। इनमें बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, थाईलैंड और श्रीलंका शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button