अजब-गजब

मिस्ड कॉल देकर करें रिचार्ज कराएं प्रीपेड मोबाइल

एजेन्सी/  mobile_landscape_1458278651प्रीपेड मोबाइल सेवा का उपयोग करने वाले अब मिस्ड कॉल दे कर भी रिचार्ज करवा सकते हैं। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ऐसी सुविधा शुरू की है। एचडीएफसी बैंक से जारी एक बयान के मुताबिक, उसके ग्राहक अब बिना वेबसाइट या एप खोले सिर्फ मिस्ड कॉल देकर अपने बैलेंस में टॉप अप करवा सकते हैं। यही नहीं, इस सेवा से वे अपने परिजन एवं मित्रों को भी जोड़ सकते हैं।
 
एचडीएफसी बैंक के डिजिटल बैंकिंग विभाग में कंट्री हेड नितिन चुग का कहना है कि उपभोक्ता को बैंक में दर्ज मोबाइल नंबर से 7308080808 पर एक एसएमएस भेजना होगा, जिसमें मोबाइल के बारे में जरूरी जानकारी होगी। इसमें डिफॉल्ट रिचार्ज राशि 50 रुपये तय की गई है लेकिन इसमें ग्राहक 10 रुपये से लेकर 250 रुपये तक के दायरे में रिचार्ज तय कर सकते हैं। इसके बाद जब ग्राहक को जरूरत होगी, इस नंबर पर सिर्फ मिस्ड कॉल देना होगा और अपने आप उक्त राशि का रिचार्ज हो जाएगा।
 
उतनी राशि ग्राहक के खाते से कट जाएगी। एक बार यह सेवा सक्रिय हो जाने पर इसका उपयोग किसी भी दूरसंचार सेवा प्रदाता के किसी भी फोन पर किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि देश के एक अरब से ज्यादा मोबाइल ग्राहकों में से अनुमानत: 90 करोड़ प्रीपेड सेवा के ग्राहक हैं। इनमें से करीब 84 फीसदी लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। 
 

Related Articles

Back to top button