टॉप न्यूज़फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में आगामी 15 जुलाई को प्रधानमंत्री के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद वाराणसी में आगामी 15 जुलाई को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। सर्वप्रथम उन्होंने आई0आई0टी0 ग्राउण्ड का निरीक्षण किया, जहां पर प्रधानमंत्री की जनसभा एवं विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है।

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने मौके पर मौजूद मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्षा होने की स्थिति में ग्राउण्ड पर किसी भी तरह जल-जमाव न होने पाए। लोगों के बैठने आदि की व्यवस्था सुव्यवस्थित तरीके से सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने बी0एच0यू0 के एम0सी0एच0 विंग का भी निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भारत और जापान की मित्रता के प्रतीक 186 करोड़ रुपए की लागत से शिवलिंग के आकार में निर्मित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर का भी स्थलीय निरीक्षण किया। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जिसका प्रधानमंत्री 15 जुलाई, 2021 को उद्घाटन करेंगे। यह एक अद्वितीय कन्वेंशन सेण्टर है, जिसमें जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम दिखता है।

ज्ञातव्य है कि रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर में एक साथ 1,200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। हॉल को लोगों की संख्या के अनुरूप 02 हिस्सों में विभाजित करने की व्यवस्था की गई है। कन्वेंशन सेण्टर पूर्णतः वातानुकूलित है। इसमें बड़े हॉल के अलावा 150 लोगों की क्षमता वाला एक मीटिंग हॉल भी है। इसके अतिरिक्त, यहां 01 वी0आई0पी0 कक्ष, 04 ग्रीन रूम का निर्माण कराया गया है। दिव्यांगजनों के दृष्टिगत पूरे परिसर को सुविधाजनक बनाया गया है।

निरीक्षण के दौरान नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क, पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रविन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button