ज्ञान भंडार

मेयो कॉलेज के कार्यक्रम में बोले गृहमंत्री, भारत को महान बनाने में योगदान करें छात्र

vlcsnap-2015-11-29-16h43m59s183अजमेर. राजस्थान केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह रविवार को अजमेर दौरे पर रहे.

मेयो कॉलेज हैलीपेड पर महिला बाल विकास मंत्री अनीता भदेल ने राजनाथ सिंह की अगवानी की.

राजनाथ सिंह ने मेयो कॉलेज के 132 सालाना पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रुप मे शिरकत की और प्रतिभाशाली छात्रों को सम्मानित किया.इस दौरान मेयो गर्वनिंग काउंसिल के अध्यक्ष बृजराज सिंह सहित गर्वनिंग काउंसिल के सदस्य मौजूद रहे.

राजनाथ सिंह ने कहा कि जिंदगी में करियर बनाना ही शिक्षा का उद्देश्य नही होना चाहिए बल्कि हासिल किए हुए ज्ञान के जरिए देश और समाज के विकास में उसकी उपयोगिता भी होनी चाहिए.

सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति और पंरपराएं इतनी विशाल है कि युवा पीढ़ी अपने ज्ञान के जरिए भारतीय संस्कृति और पंरपराओं के साथ देश को महान बना सकता है.

महान बनने के लिए हो त्याग की भावना

गृहमंत्री ने कहा कि केवल ज्ञान, शक्ति और संपन्नता के जरिए ही कोई महान नही बन सकता. महान बनने के लिए चरित्रवान और त्याग की भावना का भी होना जरुरी है. राजनाथ सिंह ने इस मौके पर छात्रों से आह्वान किया कि वे अपने ज्ञान को देश और समाज के विकास में भी इस्तेमाल करें.

बोले गृहमंत्री, विश्व को जीरो हमने दिया 

उन्होनें कहा कि विश्व को जीरेा (0) हमने दिया है. महाराणा प्रताप ने घांस की रोटी अपने देश के सम्मान के लिए खाई थी. दुनिया की ताकत यदि हमारी सीमा पर आंख उठाकर देखती है तो पूरा देश एकजुट हो जाता है. देश की जनता में राष्ट्रीय स्वाभिमान की सामूहिक भावना है.

समारोह के बाद शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने राजनाथ सिंह को मेयो कॉलेज हैलीपेड पर विदाई दी और दुबारा अजमेर आने का न्यौता दिया

 

Related Articles

Back to top button