टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को किया नमन, शास्त्री जी को भी दी श्रद्धांजलि

नई दिल्लीः कर्तज्ञ राष्ट्र आज (2 अक्टूबर) भारत के दो महानायकों की जयंती मना रहा है.आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती है और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती मनाई जा रही है. पूरे देश में कई जगहों पर इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. राजघाट के बाद पीएम मोदी लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजय घाट पहुंचे और देश के पूर्व प्रधानमंत्री को नमन किया.

राजघाट में पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और हरदीप पुरी ने भी राष्ट्रपिता को उनकी 150वीं जयंती पर नमन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा अध्यक्ष राजघाट पर आयोजित प्रार्थना सभा में भी शामिल हुए.

इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी बापू की समाधि पर पहुंचकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की.

इससे पहले आज सुबह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘गांधी जी की जंयती पर शत शत नमन…बापू का सपना पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहेंगे. मानवता के लिए गांधी जी के योगदान के लिए हमेशा कृतज्ञ रहेंगे.’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने गांधी जी का एक वीडियो भी शेयर किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शास्त्री जी याद करते हुए ट्वीट किया, ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।’

इसके बाद कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की समाधि विजय घाट पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधी जयंती (2 अक्टूबर) के अवसर पर अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर होंगे. पीएम मोदी यहां कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. राष्ट्रपिता बापू के जन्मदिन पर पीएम मोदी साबरमती आश्रम जाएंगे. पीएम गांधी जयंती पर देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे. गांधी जी की 150वीं जयंती पर बुधवार को यहां और गुजरात के अन्य हिस्सों में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब छह बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे.

Related Articles

Back to top button