State News- राज्यउत्तर प्रदेशफीचर्ड

मोदी-योगी के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर: मोती सिंह

प्रतापगढ़। जिले के विकास खण्ड पट्टी एवं आसपुर देवसरा में नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को किया गया। कैबिनेट मंत्री मोती सिंह एवं सांसद संगम लाल गुप्ता मौजूद रहे। कैबिनेट मंत्री ने नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुये कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश विकास के पथ पर निरन्तर अग्रसर है। पट्टी विधानसभा क्षेत्र में जो भी जनप्रतिनिधि क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं ग्राम प्रधान के रूप निर्वाचित हुये है उन्हें पशु शेड के निर्माण के लिए एक लाख 20 हजार रूपये की धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी। इसके लिये डीसी मनरेगा द्वारा प्रस्ताव तैयार करा लिया गया है। जनपद के सभी विकास खण्डों में पशु शेड के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करा लिया गया है।

कहा कि आवास प्लस योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों का सर्वे कराकर सूची तैयार करा ली जाये, जिससे पट्टी विधानसभा क्षेत्र के विकास खण्डों एवं जनपद के अन्य विकास खण्डों में कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना से वंचित न रहे और वेबसाइट खुलने पर पात्र लाभार्थियों का नाम अपलोड कर दिया जाये। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आवास प्लस योजना का कोई भी पात्र व्यक्ति लाभान्वित होने से छूट जायेगा तो सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। दैवीय आपदा के दौरान जिन व्यक्तियों के मकान धराशायी हो जाते है उन्हें तहसील द्वारा सहायता धनराशि दी जाती है। इसके अलावा सम्बन्धित विकास खण्ड द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पक्की छत उपलब्ध कराने के लिए एक लाख 20 हजार रूपये की धनराशि उपलब्ध करायी जाती है।

समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों तक छत की सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत मुसहर, वनटगिया वर्ग, कुष्ठ रोग के परिवारों को भी आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। पट्टी विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत कोविड-19 महामारी संक्रमण के दौरान लोगों को ऑक्सीजन की समस्याओं का सामना करना पड़ा, इस समस्या के निराकरण के लिए सीएचसी पट्टी में एक करोड़ रूपये की धनराशि से ऑक्सीजन प्लान्ट की स्थापना की जायेगी। सीएचसी पट्टी में ऑक्सीजन प्लान्ट लगाने के लिए कैबिनेट मंत्री मोती सिंह एवं सांसद संगम लाल गुप्ता ने संयुक्त रूप से एक करोड़ रूपये की धनराशि देने की घोषणा की।

सांसद संगम लाल गुप्ता ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराना हमारा कर्तव्य है। जानकारी होने के बाद ही जनप्रतिनिधि अपने गांव और क्षेत्र का समुचित विकास कर सकते हैं। योजनाओं के सम्बन्ध में जन-जन को जानकारी उपलब्ध करा सके जिससे ग्रामसभा का चहुंमुखी विकास हो सके और पट्टी विधानसभा आदर्श विधानसभा के रूप में जानी जाये। बिना किसी भेदभाव के सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास के साथ ग्रामसभाओं में विकास के कार्य कराये जाये।

 

Related Articles

Back to top button