अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

मोदी सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए सेना को दिया ये बड़ा हथियार

नर्इ दिल्‍ली। मोदी सरकार ने अब चीन को सबक सिखाने का पूरा मन बना लियासुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल है। भारत सरकार ने सेना को पूर्वोत्तर में चीन के खिलाफ पारस्परिक शक्ति संतुलन बनाने के लिए सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के अत्याधुनिक संस्करण की तैनाती के लिए हरी झंडी दे दी है। यह मिसाइल चीन का सामना करने के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है।

 

सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल की तैनाती को हरी झंडी

अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, एक रेजिमेंट की कीमत 4300 करोड़ रुपये से ज्यादा है। ब्रह्मोस के एक रेजिमेंट में करीब 100 मिसाइलें, 12×12 हेवी ट्रक के साथ पांच मोबाइल ऑटोनोमस लॉन्चर और एक मोबाइल कमांड पोस्ट होती है। नॉन-न्यूक्लियर ब्रह्मोस मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। इतना ही नहीं एक सब-सोनिक मिसाइल की तुलना में इसमें 9 गुना ज्यादा काइनेटिक एनर्जी भी है। यह दुश्मन के इलाके में ज्यादा तबाही मचा सकता है। इस मिसाइल को भारत ने रूस के साथ मिलकर बनाया है।

बता दें कि भारतीय वायुसेना के अग्रिम लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआई ने बीते हफ्ते पहली बार सुपरसोनिक क्रूज प्रक्षेपास्त्र ब्रह्मोस के साथ सफलतापूर्वक उड़ान भरी। इस उड़ान के साथ ही भारतीय वायुसेना दुनिया की पहली ऐसी एयरफोर्स बन गई है जिसके जंगी बेड़े में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल शामिल हो गई है। भारत के पास अब जल, थल और आकाश से परमाणु हमला करने में सक्षमता हासिल हो गई है।

Related Articles

Back to top button