राष्ट्रीय

युवा महोत्सव का आगाज, हर निर्णायक मंडल में एक छत्तीसगढ़ी कलाकार

yuva-utsav-रायपुर. छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के मशूहर रंगकर्मी मिर्जा मसूद और लोक गायिका ममता चंद्राकर सहित सूबे के 16 कलाकार 20वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव की प्रतिस्पर्धी विधाओं में निर्णायक की भूमिका में होंगे.

नया रायपुर में 12 जनवरी से शुरू हो रहे इस महोत्सव के तहत 13, 14 और 15 जनवरी को 18 विधाओं की प्रतिस्पधाएं 5 ऑडिटोरियम्स में होंगी. 16 विधाओं में तीन-तीन निर्णायक तय किए गए हैं, इनमें से दो बाहरी और एक छत्तीसगढ़ी होगा. हर विधा के अनुभवी कलाकार को निर्णायक बनाया गया है.

कृषि विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम, सत्य साईं संजीवनी हॉस्पिटल, ट्रिपल आईटी मल्टीपपर्स हॉल, हिदायतुल्ला लॉ यूनिवर्सिटी ऑडिटोरियम और प्रशासनिक अकादमी निमोरा ऑडिटोरियम में लोकनृत्य, भारत नाट्यम, कुचिपुड़ी, ओडिशी, कथक, मणिपुरी, लोकगीत, हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत, कर्नाटक संगीत, तबला, हारमोनियम, गिटार, सितार, वीणा, मृदंगम, बांसुरी, एकांकी नाटक और तात्कालिक भाषण की स्पधार्एं होंगी.

इनमें मणिपुरी और सितार को छोड़कर शेष 16 प्रतिस्पर्धी विधाओं में छत्तीसगढ़ के कलाकार निर्णायक होंगे. नया रायपुर में सोमवार से महोत्सव की चमक-धमक शुरू हो गई. देश के अलग-अलग राज्यों के युवाओं ने यहां पहुंचकर अपने प्रदेश की सभ्यता को प्रदर्शित करने की तैयारी शुरू कर दी.

प्रतिस्पर्धी विधाओं के लिए अलग-अलग राज्यों के प्रतिभागियों के अलावा एनएसएस और नेहरू युवा केंद्र के प्रतिभागी भी यहां पहुंचे. महोत्सव के लिए नया रायपुर के सेक्टर 29 को युवा ग्राम बनाया गया है और यहां हाउसिंग बोर्ड के मकानों में इन युवाओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है और यहीं उनके भोजन की व्यवस्था भी की गई है.

कई राज्यों के प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों के प्रतिभागी सोमवार को कैंपस में रिहर्सल करते नजर आए. इन्हें अपनी तैयारी के लिए मंच की जरूरत नहीं पड़ी. कैंपस में ही इन्होंने अपना मंच बना लिया और तबला, ढोलक, हारमोनियम लेकर तैयारी शुरू कर दी. इन्हें देखने के लिए वहां भी आसपास के ग्रामीणों की भीड़ जुट गई. रिहर्सल के बाद दर्शकों ने इनका अभिवादन किया. महोत्सव में होने वाले प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों के अलावा गैर प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं, जिनमें नेहरू युवा केंद्र और एनएसएस के तीन हजार प्रतिभागी में हिस्सा लेंगे.

गैर प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम 13, 14 और 15 जनवरी को राज्योत्सव स्थल पर होंगे. इस दौरान नेहरू युवा केंद्र की तरफ से फूड फेस्टिवल, यंग आर्टिस्ट कैंप, युवा कृति और एनएसएस की तरफ से सुविचार, युवा समागम, कौशल विकास कार्यक्रम कराए जाएंगे. इसके अलावा अतिथियों की प्रस्तुतियां भी होंगी. राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन को लेकर सूबे के युवाओं में बेहद उत्साह है.

 

Related Articles

Back to top button