फीचर्ड

यूएन से पाकिस्तान को सुषमा की लताड़, पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहा

sushma-swaraj_1474933735भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि पाक का मंसूबा कभी पूरा नहीं होगा, जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमेशा रहेगा। पाकिस्तान अगर सोचता है कि भड़काऊ भाषण देकर कश्मीर को छीन लेगा तो वह ख्वाब देखना बंद कर दे। आतंकवाद पर पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा कि  जिनके घर शीशों के होते हैं उन्हें दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए।
 
सुषमा ने सीधे कहा कि अगर कोई देश आतंकवाद के खिलाफ रणनीति में शामिल नहीं होना चाहता तो विश्व समुदाय को उसे अलग करना चाहिए। ऐसे देशों की विश्व समुदाय में कोई जगह नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को पालना कुछ देशों का शौक है। आतंकवाद के शौकीन देशों की जवाबदेही तय होनी चाहिए।

सुषमा ने उड़ी हमले के बाद पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ की ओर से संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का जिक्र किए जाने का जोरदार जवाब दिया। सुषमा ने कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा। पाकिस्तान का मंसूबा कभी कामयाब नहीं होगा। उन्होंने कहा, जिनके घर शीशे के हों, वो दूसरों पर पत्थर न फेंके। बलूचिस्तान में क्या हो रहा है। वहां यातना की पराकाष्ठा है।

विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान कह रहा है कि हमें भारत की शर्तें मंजूर नहीं। कौन सी शर्तें?  पाक प्रधानमंत्री किन शर्तों की बात कर रहे हैं, हमने कब रखी शर्त? हम शर्त लगा रहे हैं या आप। क्या पीएम मोदी कोई शर्त लेकर लाहौर गए थे? हमने मित्रता का पैमाना खड़ा किया और हमें पठानकोट व उड़ी मिले।

आतंकवादियों को कौन धन देता है, सहारा देता है? हमें पुराने समीकरण त्यागने होंगे, मिलकर आतंकवाद का सामना करना होगा। यदि कोई देश इस रणनीति में शामिल नहीं होता तो उसे अलग-थलग करना होगा। कुछ देश आतंकवाद ही बोते, उगाते, बेचते और निर्यात करते हैं। 

 

Related Articles

Back to top button