उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

यूपी: शिक्षा मंत्री ने कहा, बीएसए ने मुझसे मांगी थी 20 हजार रुपये रिश्‍वत

गोरखपुर। उत्‍तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि एक बीएसए (जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी) ने मुझसे रिश्‍वत मांगी थी। डाॅ. सतीश द्विवेदी गोरखपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

शिक्षा विभाग में भ्रष्‍टाचार की कहानी सुनाते हुए उन्‍होंने कहा कि मैंने बीटीसी परीक्षा पास करने और साक्षात्कार के बाद प्राथमिक विद्यालय में नियुक्ति मिलनी थी। साक्षात्कार देने गए तो तत्कालीन जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने बीस हजार रुपये की रिश्‍वत मांगी। बीएसए ने कहा कि जितने रुपये दोगे उतने नंबर मिलेंगे। मंत्री ने कहा कि अब वह बीएसए सेवा में नहीं हैं। यदि होते तो मैं अब तक उन्‍हें बर्खास्त कर चुका होता।

डाॅ. सतीश ने कहा कि उस समय जब जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने रिश्‍वत मांगी तो मैं कुछ नहीं कर सके। किसी तरह से पैसे की व्‍यवस्‍था की और एक शिक्षक के माध्यम से रकम भिजवाई गई। शिक्षक ने उन रुपयों को बीएसए को नहीं दिया। इस कारण उन्हें प्राथमिक विद्यालय में नौकरी नहीं मिल पाई।

सुयोग्य नागरिक तैयार करता है अभाविप

इसके पूर्व कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एक ऐसा संगठन है जो न केवल छात्रों में ज्ञान, शील और एकता की भावना का संचार करता है, वरन एक छात्र को सुसंस्कारी, राष्ट्रभक्त और सुयोग्य नागरिक के रूप में तैयार भी करता है। यह बातें बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की ओर से रविवार की देर शाम आयोजित अभिनंदन और मिलन समारोह में कहीं। डॉ. द्विवेदी ने कहा कि प्रदेश का प्राथमिक शिक्षा विभाग प्रदेश में ही नहीं देश मे भी अपनी पहचान बनाएगा। इसके लिए वह अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान करेंगे। उन्होंने कहा कि वह विद्यार्थी परिषद को अपने दूसरे घर व दूसरे माता-पिता के रूप देखता हूं।

ओपिनियन मेकर होता है शिक्षक

गोरखपुर फैजाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के गोरखपुर और आजमगढ़ मंडल के भाजपा जिला संयोजक एवं मतदान केंद्र के प्रभारियों की बैठक को संबोधित करते हुए निर्वाचन क्षेत्र के प्रभारी और बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि पिछले सभी चुनावों की तरह ही इस चुनाव में भी पार्टी की ही जीत होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज में ओपिनियन मेकर की भूमिका में होता है। शिक्षकों के मुंह से निकली आवाज समाज के लिए नजीर बनती है। केंद्र और प्रदेश में हमारी पूर्ण बहुमत की सरकार है, इसमें भी शिक्षकों का बड़ा योगदान रहा है। ऐसे में यह चुनाव तो शिक्षकों का ही है, सो हम इसे भी जीतेंगे।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में क्षेत्र, जिला और महानगर में मतदान केंद्र स्तर पर समितियां बना दी गई हैं। विद्यालय स्तर पर भी समितियां बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को शिक्षकों के बीच जाकर उन्हें वोटर बनाना है। फर्जी शिक्षकों का नाम कटवाना भी है।

क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ.धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि शिक्षक समाज का निर्माता होता है। भाजपा हमेशा से शिक्षकों के साथ खड़ी रही है। निर्वाचन क्षेत्र के संयोजक सज्जन मणि त्रिपाठी ने क्षेत्र के दायरे के बारे में कार्यकर्ताओं को जानकारी दी। संचालन निर्वाचन क्षेत्र के महानगर संयोजक बृजेश मणि मिश्र और आभार ज्ञापन पुष्पदंत जैन ने किया। इस दौरान पूर्व विधायक शिवेंद्र चौधरी, मनोज राम त्रिपाठी, पंकज जायसवाल, चंद्रभूषण मिश्र, अरुण सिंह, विजय शुक्ल, संजय यादव, गणेश सिंह, जितेंद्र वर्मा पल्लू, चिंतामणि पांडेय, नेहा मणि आर्य आदि मौजूद रहीं।

Related Articles

Back to top button