जीवनशैली

ये रिसर्च केवल मैरिड कपल ही पढ़ें!

happy-couple-front-552e39693ac5c_lमैरिड लोगों को हैरानी होगी ये रिसर्च पढ़कर… क्योंकि इनमें खुलासा ही कुछ ऐसा हुआ है…

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के एक शोध के नतीजों में सामने आया कि जो व्यक्ति आशावादी होता है, उसका हमसफर खुश रहता है और उसे गंभीर बीमारियां भी कम होती हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह खुद कितना आशावादी है।

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में हुए शोध के नतीजे बताते हैं कि जिन महिलाओं के पति एक हफ्ते में 40 घंटे से ज्यादा काम करते हैं, उनकी सेहत उन महिलाओं की तुलना में ज्यादा अच्छी थी, जिनके पति 9 से 5 की नौकरी करते हैं।  इसके उलट जिन पतियों की पत्नी हफ्ते में 40 घंटे से ज्यादा काम करती हैं, उनकी सेहत खराब पाई गई।

रिसर्च इस बात की पुष्टि करती  हैं कि पति या पत्नी दोनों में से कोई एक वजन पर कंट्रोल रखता है और उसके लिए प्रयास करता है, तो इसका प्रभाव उसके जीवनसाथी पर पड़ता है। इजराइल के कुछ शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं हफ्ते में 150 मिनट व्यायाम करती हैं, उनके पति भी इतना ही व्यायाम करने की कोशिश करते हैं। ठीक इसी तरह जब पति नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो पत्नी भी व्यायाम के लिए प्रेरित होती है।

दोनों में से कोई बीमार रहता है, तो दूसरा भी बीमारियों की चपेट में आ जाता है। एक विवाहित जोड़े में से किसी एक को भी टाइप टू डायबिटीज है तो दूसरे को यह बीमारी होने का खतरा 26 फीसदी बढ़ जाता है।

 एक शोध के मुताबिक, जिन शादी-शुदा जोड़ों में से एक को भी यह लगता है कि उनका हमसफर सहयोगी नहीं है, उनमें दिल के दौरे का खतरा केल्शियम  के जमाव की वजह से बढ़ जाता है। मदद न करने से दंपतियों में तनाव का स्तर ऊंचा होजाता है।

 

Related Articles

Back to top button