जीवनशैली

ये 5 काम हर रोज करें, कभी हावी नहीं होगा लाइफस्टाइल स्ट्रेस

बिmusic-for-health-5680edc1a0980_lजी और भागदौड़ की लाइफस्टाइल में कई बार तनाव और डिप्रेशन होने लगता है। इससे न मन प्रसन्न रहता है और न तन स्वस्थ रहता है। क्या आपके साथ एेसा हो रहा है। अगर हां, तो ये 5 काम हर रोज करें। यकीन मानिए जिंदगी होगी स्मूद और चलेगी रफ्तार से बिना किसी टेंशन के…

टूर पर जाएं। अगर घूमने जाने का समय नहीं मिल पा रहा हो, तो खुले आसमान, हरियाली भरे जंगल, झरने आदि का आनंद उठाना सीखें। खुले आसमान के नीचे लेटकर तारों को निहारें, हरी घास पर लेटें, ताजी हवा के झोंकें महसूस करें।

हॉबी को महत्व दें। जब भी समय मिले उसके साथ जुड़ जाएं। आपकी हॉबी गार्डनिंग करना है, तो उसे करें। साहित्य से प्रेम करेंगे तो आपको जीवन से प्रेम होने लगेगा अपनी दिनचर्या की छोटी-छोटी चीजों में आनंद ढूंढें। बिस्तर की सफाई, भोजन के स्वाद, कपड़ों के रंग और डिजाइन, घर से दफ्तर का सफर हर जगह खुशियों को तलाशें।

बच्चों से जुड़ें। उनके साथ खेलें। पानी में नाव चलाएं। डांस करें। उनकी बातें सुनें। मन हल्का हो जाएगा और फ्रेश भी। इसके अलावा संवेदनशील बनें। हृदय के दरवाजे खोल कर रखें। दूसरों के सुख-दुख को महसूस करें और उनमें शामिल हों। स्नेह, प्यार, मित्रता, रिश्ते आदि सुख और खुशी देते हैं।

अच्छा संगीत सुनने से मूड फ्रेश रहता है और चिंता या परेशानियों से दिमाग हटता है। म्यूजिक थैरेपी बड़ी कारगर है।

आस्था सुकून व राहत देती है। इसलिए दिन के किसी भी समय ईश्वर को याद करना न भूलें। उन्हें इस अमूल्य जीवन देने के लिए धन्यवाद दें।

Related Articles

Back to top button