जीवनशैली

ये 7 नुस्खे आपके चेहरे से रखेंगे दाग-धब्बों को दूर

चेहरे के कुछ दाग-धब्बों को छिपाने के लिए आप सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन मुंहासे होने पर आप इन्हें पूरी तरह से छिपा नहीं सकती हैं। फेसवॉश का इस्तेमाल कर इन्हें चेहरे से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा हेयर स्प्रे व स्टाइलिंग जेल को त्वचा से दूर रखकर भी आप मुंहासों को चेहरे से दूर रख सकेंगे।

 

कॉस्मेटिक स्किन एंड होमियो क्लीनिक की कॉस्मेटोलॉजिस्ट करुना मल्होत्रा ने मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ये सुझाव दिए हैं:

1- अपने चेहरे को सौम्य फेसवॉश या क्लींजर से दिन में एक या दो बार गुनगुने पानी से धुलें। स्क्रब का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को और नुकसान हो सकता है। मेकअप या त्वचा पर जमी गंदगी हटाने के लिए शाम को चेहरा धुलना ना भूलें।

2- कुछ लोग मुंहासों को नोचने लगते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। इससे मुहांसे और खराब हो जाएंगे। ज्यादा मुंहासे होने पर पीएच बैलेंस वाले बेंजोइल पेरोक्साइट या सैलिसिलिक एसिड फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इससे मुंहासे धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

3- तेज धूप से त्वचा को बचाएं। टैनिंग से मुंहासे और खराब हो सकते हैं। वे जल्दी ठीक भी नहीं होंगे। देर तक तेज धूप में रहने पर झुर्रियां पड़ने और त्वचा का कैंसर होने की भी संभावना रहती है।

4- व्यायाम के बाद चेहरा ज़रूर धुलें, क्योंकि पसीने से रोम-छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे ज्यादा खराब दिखने लगेंगे।

5- सौंदर्य उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर देख लें। अगर ये नॉन-कॉमेडोजेनिक या नॉन- एक्नेजेनिक है तो इसका मतलब ये उत्पाद त्वचा के रोम छिद्रों को बंद नहीं करेंगे।

6- हेयर स्प्रे या स्टाइलिंग जेल का इस्तेमाल करते समय इसे अपने चेहरे से दूर ही रखें। कई हेयर प्रोडक्ट्स में तेल होता है जिससे मुंहासे और बढ़ सकते हैं।

7- सीने या पीठ पर मुंहासे होने पर ज्यादा तंग कपड़े नहीं पहनें, क्योंकि इससे खुजली या जलन हो सकती है।

Related Articles

Back to top button