उत्तर प्रदेशफीचर्डराज्य

योगी सरकार का बड़ा फैसला, टीईटी पास अभ्यर्थियों का प्रमाणपत्र आजीवन रहेगा मान्य

लखनऊ: उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) के प्रमाण पत्र को आजीवन मान्य कर दिया है। सीएम योगी के आदेश के बाद 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को फायदा होगा। उन्होंने बुधवार को समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि एक बार टीईटी एग्जाम पास होने के बाद दोबारा देने की जरूरत नहीं होगी। इस संबंध में जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 3 जून को घोषणा की थी कि टीईटी 2011 से जारी हो रहे प्रमाणपत्र आजीवन मान्य होंगे। शिक्षा मंत्री के बयान के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इसका प्रस्ताव भेज दिया। अब सीएम आदित्यनाथ ने नोटिफिकेशन जारी करने का आदेश दिया है। सरकार के इस फैसले अभ्यर्थियों को अब दोबारा परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी। अभी तक यूपी टीईटी का प्रमाणपत्र 5 साल तक मान्य रहता था।

बता दें उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में एक बार होती है। बीते दस साल में आठ बार परीक्षाएं हुई हैं। उननें 21 लाख से अधिक उम्मीदवार पास हुए हैं। वर्ष 2012 में यूपीटीईटी एग्जाम नहीं हुई थी। वहीं 2020 की परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है।

Related Articles

Back to top button