National News - राष्ट्रीय

रविशंकर प्रसाद के इस्तीफे पर ट्विटरबाज ले रहे हैं चुटकी, एक ने कहा- अब जैक से इस्तीफा कौन लेगा?

नरेंद्र मोदी सरकार मंत्रिमण्डल के 12 मंत्रियों ने बुधवार को इस्तीफा दिया। इन मंत्रियों में कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद, शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी शामिल हैं।

बुधवार शाम ही 43 नए नेताओं ने मोदी कैबिनेट में मंत्री के तौर पर शामिल होने के लिए शपथ ली। अभी हाल ही में ट्विटर ने तब केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउण्ट कुछ देर के लिए सस्पेंड कर दिया था। ट्विटर ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर का अकाउण्ट भी सस्पेंड किया था।

बाद में दोनों नेताओं का अकाउण्ट रीस्टोर हुआ और ट्विवटर ने कहा कि दोनों नेताओं का अकाउण्ट अमेरिकी कॉपराइट कानून की वजह से स्वतः सस्पेंड हो गया था। इस मामले से रविशंकर प्रसाद की काफी किरकिरी हुई। उसके पहले भी ट्विटर और भारत के आईटी मंत्रालय के बीच काफी खींचतान हुई थी।

मोदी सरकार ने नए आईटी नियमों बनाये हैं जिनका सभी सोशलमीडिया और डिजिटल मीडिया कम्पनियों को पालन करना जरूरी है। ट्विटर ने भारत सरकार के इस कानून को यूजर की निजता हनन बताते हुए पहलेपहल इस कानून पर अमल करने से इनकार किया। बाद में काफी खींचतान के बाद ट्विटर कुछ हद तक इस कानून के अनुरूप एक शिकायत अधिकारी नियुक्त किया।

ट्विटर केंद्र सरकार के इस कानून के खिलाफ अदालत में भी गया है। हालाँकि इसमें भी विवाद हुआ क्योंकि ट्विटर ने एक अमेरिकी को शिकायत अधिकारी नियुक्त किया जबकि भारतीय कानून के अनुसार भारत में काम कर रही कम्पनियों को भारतीय नागरिक को शिकायत अधिकारी नियुक्त करना चाहिए।

केंद्र सरकार के कानून के तहत सभी सोशलमीडिया कम्पनियों को एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करना होगा जो सोशलमीडिया पोस्ट से जुड़ी शिकायतों का सम्पर्क बिन्दु होगा। नए नियम के अनुसार सोशलमीडिया कम्पनियों को सरकारी एजेंसियों को पूछे जाने पर इस बात की जानकारी देनी किसी आपराधिक मामले से जुड़े ट्वीट को सबसे पहले किसने किया था।

ट्विटर को लेकर सोशलमीडिया दो फाड़ हो गया। भारतीय ट्विटरबाजों का एक वर्ग मानता है कि भारत सरकार ट्विटर को नियंत्रित करना चाहती है। वहीं दूसरा धड़ा मानता है कि ट्विटर खुद को लोकतांत्रिक रूप से चुनी गयी सरकार से भी ऊपर समझने लगा है।

इस पृष्ठभूमि की वजह से ही आज जब रविशंकर प्रसाद ने इस्तीफा दिया तो ट्विटरबाज चुटकी लेने लगे कि प्रसाद को ट्विटर मामले से सही से न निपटने की कीमत चुकानी पड़ रही है।युवा कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास बीवी ने ट्वीट किया, “आज ट्विटर अनाथ हो गया, अब जैक से इस्तीफा कौन लेगा?”

एक अज्ञात यूजर ने एक प्रतीकात्मक तस्वीर लगाकर लिखा, “रविशंकर प्रसाद के इस्तीफे के बाद ट्विटर इंडिया मुख्यालय में जश्न”एक अन्य यूजर ने लिखा, “आरएस प्रसाद ने केंद्रीय मंत्रिमण्डल से इस्तीफा दे दिया अब वो फुलटाइम ट्विटर को धमकाने की नौकरी कर सकते हैं।”अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ नरेंद्र मोदी कैबिनेट में हुए बदलाव के बाद नया आईटी मंत्री किसे बनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button