ज्ञान भंडार

राजधानी में अब नया ट्रैफिक प्लान, ओल्‍ड बस स्टैंड से नहीं चलेंगी ये बसें

shimla-city-5663b83dab496_exlराजधानी शिमला में सोमवार से नया ट्रैफिक प्लान लागू होगा। ओल्ड बस स्टैंड में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए एचआरटीसी ने सोमवार से लोकल रूटों पर ओल्ड बस स्टैंड से चलने वाली बसें गुरुद्वारा बस स्टैंड से चलाने का फैसला लिया है। ओल्ड बस स्टैंड से चलने वाली एचआरटीसी की न्यू शिमला, मैहली, पंथाघाटी, छोटा शिमला, संजौली, ढली और मल्याणा रूटों की बसें अब गुरुद्वारा बस स्टैंड से रवाना होंगी।

ओल्ड बस स्टैंड के एंट्री और एग्जिट प्वाइंटों पर बसों के टर्न होने से सर्कुलर रोड पर लग रहे जाम की समस्या का हल करने के लिए यह व्यवस्था लागू की जा रही है। ओल्ड बस स्टैंड से बसों का दबाव कम करने को लेकर प्रशासन के निर्देशों पर एचआरटीसी ने नया ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक देवासेन नेगी ने बताया कि ओल्ड बस स्टैंड में जगह कम होने के कारण लग रहे जाम की समस्या हल करने के लिए मुख्य कार्यालय के निर्देशों पर नया ट्रैफिक प्लान बनाया है।

व्यवस्था बनाने में मदद करेगी पुलिस- ओल्ड बस स्टैंड के कारण सर्कुलर रोड पर जाम लगता है। अगर एचआरटीसी ओल्ड बस स्टैंड में बसों का रश कम करने के लिए गुरुद्वारा प्वाइंट से बसें चलता है तो व्यवस्था को प्रभावी तौर पर लागू करने में हर संभव मदद की जाएगी। -डीडब्ल्यू नेगी एसपी, शिमला

गुरुद्वारा बस स्टैंड में डबल लेन- मौजूदा समय में गुरुद्वारा बस स्टैंड से प्राइवेट बसें संचालित होती हैं। एचआरटीसी बसों का यहां से संचालन शुरू होने के बाद डबल लेन लगेगी। गुरुद्वारा बस स्टैंड में जगह तंग होने से व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ेगी।

सिटी इंचार्ज की होगी तैनाती- गुरुद्वारा बस स्टैंड में एचआरटीसी की ओर से सिटी बस आपरेशन इंचार्ज की तैनाती की जाएगी। बसों की मूवमेंट पर नजर रखने के अलावा ड्राइवर-कंडक्टरों की ड्यूटी लगाने का काम आपरेशन इंचार्ज देखेगा। ताजा बदलाव को हर हाल में लागू किया जाएगा।

गाड़ियों पर लगाए ओहदों के स्टीकर पुलिस ने हटाए- उच्च न्यायालय के आदेशों की आज्ञा का पालन करते हुए शिमला पुलिस ने शहर की बंधित प्रतिबंधित तथा अन्य जगहों पर आवाजाही कर रही गाड़ियों में ओहदों को लेकर लगाए स्टीकरों को हटाने के निर्देश दिए।

इस दौरान पुलिस के कर्मी बड़े मुस्तैद दिखाई दिए। कर्मियों ने चालकों को नसीहत दी और ऐसा दोबारा मिलने पर चालान करने की बात कही। वहीं दूसरी ओर चालकों ने भी उनकी बात मानते हुए तुरंत ओहदों से संबंधी प्लेटें गाड़ियों से निकाल लीं।

संजौली में ट्रैफिक लेन सिस्टम ठप- राजधानी शिमला के सबसे बड़े उपनगर संजौली में जाम की समस्या हल करने के लिए लागू किया गया ट्रैफिक लेन सिस्टम हटा दिया गया है। पुलिस ने करीब दो माह पहले संजौली चौक के पास स्थित गुरुद्वारे से लेकर पुलिस चौकी तक ट्रैफिक लेन सिस्टम लागू किया था।

पुलिस ने डिवाइडर लगाकर सड़क को दो भागों में बांट दिया था। लेन ट्रैफिक सिस्टम लागू होने से संजौली में सड़क किनारे अवैध पार्किंग बंद होने से जाम की समस्या हल हो गई थी। शुक्रवार से संजौली में लेन सिस्टम हटा दिया है। संजौली चौक से लेकर गुरुद्वारे और पुलिस चौकी तक सड़क के दोनों और बेतरतीब तरीके से गाड़ियां खड़ी होने के कारण फिर जाम की समस्या पेश आ रही है।

बस चालकों ने संजौली चौक से लेकर पुलिस चौकी तक चार जगहों पर बस स्टॉप बना दिए हैं और मनमर्जी से बसें खड़ी की जा रही है। उधर इस मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक डीडब्ल्यू नेगी ने कहा कि प्रयोग के तौर पर संजौली में लेन सिस्टम लागू किया गया था।

अब व्यवस्था स्थायी तौर पर लागू करने को लेकर पब्लिक से सुझाव लिए जाएंगे। ओल्ड बस स्टैंड में बसों की भीड़ कम करने के लिए कुछ लोकल रूटों पर बसें गुरुद्वारा बस स्टैंड से संचालित की जाएंगी। लोगों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

Related Articles

Back to top button