राष्ट्रीय

राजस्थान की प्रिया शर्मा बनीं देश की 7वीं महिला फाइटर पायलट

देश को अपनी 7वीं महिला फाइटर पायलट मिल गई है. प्रिया शर्मा भारतीय वायु सेना एकैडमी से पास होने के साथ राजस्थान की तीसरी महिला फाइटर पायलट बन गई हैं. इससे पहले राजस्थान की मोहना सिंह और प्रतिभा भी फाइटर पायलट होने का गौरव हासिल कर चुकी हैं.

राजस्थान की प्रिया शर्मा बनीं देश की 7वीं महिला फाइटर पायलटप्रिया के पिता कर्नाटक के बीदर स्थित वायुसेना स्टेशन में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. युवा पायलट ने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहा कि वह बचपन में आकाश में जगुआर और हॉक विमानों को उड़ान भरते देख पायलट बनने के लिए प्रेरित हुईं.

उन्होंने कहा, ‘‘खुद को अलग-अलग कॉकपिट के अनुरूप ढालना और विमान बदलना (प्रशिक्षण के दौरान), शुरू में थाड़ा मुश्किल था, लेकिन मैं इसकी अभ्यस्त हो गई…उड़ान भरना शानदार होता है.’’

थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सेवाओं में शामिल हुए युवा अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई कि वे रक्षाबल को गौरवशाली बनाएंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि वायुसेना गगन को हमेशा और हर समय गर्व के साथ स्पर्श करती रहेंगी.’’ उन्होंने स्नातक कैडेटों में शामिल 24 महिलाओं का जिक्र किया और कहा कि इतनी संख्या में उन्हें सेवा में शामिल होते देखना खुशी देने वाला है.

उन्होंने कहा, हमारे महान देश की सशक्त महिलाओं के रूप में आप प्रतिष्ठित सशस्त्र बलों की सदस्य बन रही हैं जिससे दूसरों को प्रेरणा मिलेगी.

Related Articles

Back to top button