जीवनशैली

रात को सोने से पहले जरूर करें ये 8 काम, सुबह आईना देख रह जाएंगी हैरान

night-beauty-routine-56a08c94a142b_lजब आप नींद में होते हैं तब भी शरीर अपने काम में व्यस्त होता है। उस समय बॉडी दिनभर में हुए नुकसान की पूर्ति में लगी होती है और आपको नई ऊर्जा से भरापूरा बनाने के लिए तैयार कर रही होती है। तो शरीर की इस रिपेयरिंग  प्रोसेस में आप भी उसकी मदद करें। ये ओवरनाइट ब्यूटी टिप्स आपको सुबह से ही तरोताजा महसूस कराएंगे…

1- झुर्रियां मिटेंगी- त्वचा पर नजर आ रही बारीक धारियों को देखकर आप भी किसी एंटी-रिंकल सीरम या किसी नाइट क्रीम की तलाश में रहती होंगी। लेकिन स्लीपिंग मास्क आपके लिए ज्यादा इफेक्टिव होंगे। ये मास्क रात को स्किन केअर के लिए बेहतर ऑप्शन हैं। इस मास्क को आप अपनी रेग्युलर मॉइश्चराइजर के ऊपर लगा सकती हैं। सुबह उठने पर आपकी त्वचा होगी शाइनी। इलास्टिीसिटी बिल्डिंग क्रेनबैरी एक्सट्रैक्ट और स्किन प्लंपिंग ल्यायूरोनिक एसिड वाला मास्क ही खरीदें, ये पूरी रात आपकी त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखता है जिससे स्किन शानदार बनी रहेगी।

2- स्मूद ड्राय फीट- आपके पैर क्रेक्ड, ड्राय या सख्त हैं। एेसे पैरों के लिए वैसलीन अच्छी है। वैसलीन या किसी थिक मॉइश्चराइजर की परत रूखे-सूखे पैरों पर लगाएं और कॉटन सॉक्स पहनने के बाद ही सोने जाएं। इससे मॉइश्चराइजर या वैसलीन स्किन में अंदर तक पहुंचकर उन्हें मुलायम और साफ बनाएंगी। खराब कटे-फटे और दरार वाले पैरों के लिए ये शानदार ओवरनाइट ब्यूटी ट्रीटमेंट साबित होगा।

3- बिखरे-बिखरे बाल- आपके लंबे बाल हैं और आपको सोते समय ये ही डर बना रहता होगा कि ये उलझकर खराब ना हो जाएं। ये डर सही भी है। रात में फ्रिक्शन की वजह से बाल डैमेज होते हैं जिससे वे फ्रिजी हो जाते हैं और इनके सिरे भी फट जाते हैं। इस प्रॉब्लम से बचाव के लिए अपने तकियों पर साटन सिल्क या एेसे ही किसी स्पिलरी सतह वाले कवर लगाएं। इससे बालों में गांठे नहीं पड़ेंगी और वे उलझेंगे नहीं। बालों को पूरा खोलकर सोने की बजाय एक ढीली चोटी बनाकर सोने जाएं, इससे बाल उलझेंगे नहीं।

4- गुलाबी होंठ- होंठों को मुलायम बनाए रखने के लिए रात को इन पर बादाम का तेल लगाकर सोएं। इससे होंठ मुलायम बनेंगे, रूखापन दूर होगा। सुबह जब आप सोकर उठेंगी तो पाएंगी नर्म मुलायम लिप्स।

5- सॉफ्ट क्यूटीकल्स- नाखूनों के आसपास की त्वचा को खींचकर ना निकालें, इन्फेक्शन हो सकता है। क्यूटीकल्स सॉफ्ट बने रहें इसके लिए सोने जाने से पूर्व इन पर नारियल तेल लगाए। इससे आपके नाखून भी मजबूत और चमकदार बनेंगे।

6- मुलायम  हाथ- जिस तरह पैरों की सुंदरता के लिए आप प्रयास करती हैं वैसे ही हाथ भी नर्म मुलायम और साफ बने रहें, ये जरूरी है। सोने से पहले हाथों को एक्सफोलिएट करने के लिए होममेड स्क्रब इस्तेमाल करें। ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑइल हथेली में लेकर हाथों की स्किन पर स्क्रब करें फिर विटामिन ई ऑइल या किसी हैंड क्रीम से मसाज करें और ग्लव्ज पहनकर सो जाएं। सुबह पाएंगी सॉफ्ट, यंगर लुकिंग हैंड्स।

7- ग्लोइंग स्किन- सुबह उठें तरोताजा फ्रेश  स्किन के साथ और ये बिलकुल असंभव नहीं है अगर आप अपने स्पेशल रुटीन को पूरा करने में कोताही ना बरतें। विटामिन ई ऑइल को अपनी नाइट क्रीम में मिक्स करके रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। ऑलिव ऑइल भी इस्तेमाल किया जा सकता है

।8- मुंहासों को विदा- पिंपल्स से परेशान हैं तो सोने से पहले टूथपेस्ट लेकर मुंहासों पर लगाएं और सुबह धो लें। कुछ ही दिनों में ये कम हो जाएंगे और इनके निशान भी हल्के पड़ेगें। ध्यान रहे कि ये टूथपेस्ट ही हो जैल नहीं। दिनभर की थकान के बाद ये काम थोड़ा बोझ जरूर बढ़ा देते हैं लेकिन इनके अच्छे नतीजे आपको खुशी देने वाले होते हैं। इसलिए इन्हें जरूर आजमाएं।

Related Articles

Back to top button