राष्ट्रीय

राम रहीम की राखियों से परेशान जेल और डाक विभाग, सुरक्षा के लिए और कड़े किये नियम

साध्वियों से दुष्कर्म के मामले मे जेल काट रहे गुरमीत राम रहीम के लिए राखी के हजारों पैकेट डाक घर पहुंचे हैं। इनमें रक्षा सूत्र भेजे गए हैं। रक्षाबंधन पर्व पर बोरे भरकर पहुंच रहीं राखियों से जेल व डाक विभाग का काम ही नहीं परेशानी भी बढ़ गई है। डाकघर के इकलौते कर्मचारी के लिए राखी के पैकेट रिसीव करना, रिकॉर्ड दर्ज करना, छंटनी के बाद पैकेट डिस्पैच करना मुश्किल हो गया है। 

कुछ यही हाल जेल की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे अधिकारी का भी है। यहां सुरक्षा के लिहाज से हर सामान व पैकेट को खंगाला जा रहा है। राखी के पैकेट के जरिए जेल में इलेक्ट्रोनिक डिवाइस न पहुंच पाए, इसके लिए उन्हें स्कैन किया जा रहा है। 

एक दिन में चार से अधिक पैकेट स्कैन करना जेल प्रशासन का सिर दर्द बन गया है। इस जांच में जरा सी चूक भारी पड़ सकती है। सुरक्षा कवच में छेद बना तो बड़ी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता है। इस मामले में जेल प्रशासन ने कुछ कहने से इनकार किया है।

कहीं जेल की सुरक्षा न भेद जाए इलेक्ट्रोनिक डिवाइस

जेल में आए दिन मोबाइल, सिम, चार्जर व नशीला पदार्थ मिलने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। रक्षाबंधन पर यह खतरा और बढ़ गया है। राखी के सामान्य से पैकेटों ने सुरक्षा को लेकर जेल प्रशासन की नींद उड़ा दी है। इसलिए जेल के बाहर कड़ी जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। 

कहीं जेल की अभेद सुरक्षा को इलेक्ट्रोनिक डिवाइस धता साबित न कर दे, इसलिए जेल प्रशासन भी किसी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहता है। ऐसे में जेल के बंदियों से मिलने जाने वालों की भी मेटल डिटेक्टर से जांच की जा रही है। साथ लाए जाने वाले सामान को भी खंगाला जा रहा है।

Related Articles

Back to top button