टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महाराजा एक्सप्रेस से आएंगे अयोध्या, रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी

लखनऊ: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद महाराजा एक्सप्रेस के प्रेसिडेंशियल सुईट में सफर करेंगे। इसी ट्रेन से राष्ट्रपति अयोध्या जाएंगे और वापस भी लौटेंगे। शुक्रवार को प्रेसिडेंशियल ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे बोर्ड ने महाराजा एक्सप्रेस को मंजूरी दे दी है। यह रैक दिल्ली से लखनऊ खाली आएगा। यहां से राष्ट्रपति अयोध्या रामलला के दर्शन को जाएंगे।

रेलवे बोर्ड ने राष्ट्रपति की यात्रा के लिए महाराजा एक्सप्रेस के साथ तेजस एक्सप्रेस को भी चुना था। लेकिन तेजस लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक बोगियों वाला रैक है। जिसमें सिर्फ सीटिंग क्लास ही है। जबकि प्रेसिडेंशियल सुईट में डायनिंग हाल, बेड रूम सहित कई आधुनिक सुविधाएं हैं। रेलवे बोर्ड के मुताबिक महाराजा एक्सप्रेस के रैक को तैयार किया जा रहा है। इसे दो इंजनों के साथ लखनऊ भेजा जाएगा। लखनऊ में भी स्टेशन पर इसके फिटनेस की जांच की जाएगी।

रेल पटरियों का अल्ट्रासोनिक टेस्ट होगा
राष्ट्रपति आगमन के पहले लखनऊ से अयोध्या के बीच रेल पटरियों का अल्ट्रासोनिक टेस्ट होगा। लखनऊ से अयोध्या तक ट्रैक रिकार्डिंग कार के जरिए पटरियों के भीतर के हालात को परखेंगे। जिसकी जांच होने के दौरान जो भी खामियां मिलेंगी उसे सप्ताह भर में मरम्मत करके दूर किया जाएगा। इससे आने वाले दिनों में लखनऊ से अयोध्या के बीच जहां ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, वहीं ट्रेन का सफर भी सुरक्षित होगा।

Related Articles

Back to top button