ज्ञान भंडार

राहत पैकेज के ल‌िए मुफ्ती करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

mufti-mohammad-sayeed-56189d0d818c8_exlstदस्तक टाइम्स/एजेंसी जम्मू -कश्मीर: जम्मू एंड कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे। मुफ्ती पिछले साल रियासत में आई बाढ़ में मिलने वाली आर्थिक मदद को तय करने पहुंचेंगे।

पीडीपी-भाजपा की गठबंधन सरकार अभी तक बाढ़ पीड़ितों को आर्थिक मदद देने में नाकामयाब रही है। सरकार के सूत्रों के मुताबिक मुफ्ती कुछ दिनों में जल्द ही दिल्‍ली जाएंगे और 70 हजार करोड़ की आर्थिक मदद पर बात करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि ये फंड 6 से 8 साल तक ‌रियासत में कई विकास परियोजनाओं पर काम होना है, जो प्रदेश सरकार ने पहले ही चि‌न्हित कर ली हैं।

दोनों नेता इस पैकेज की रूपरेखा तैयार करेंगे, जो प्रधानमंत्री के रियासत में महीने के अंत में होने वाले दौरे पर खुद प्रधानमंत्री द्वारा घोषित की जाएगी।

इस पैकेज में बाढ़ पीड़ितों के लिए नकद राहत होगी तो वहीं प्रदेश की आर्थिक स्थिति सुधारने में भी सहायक होगी। असल में जम्मू कश्मीर सरकार और यूनियन फाइनेंस मिनिस्ट्री इस पैकेज पर कठिन परिश्रम कर चुकी हैं।

जम्मू कश्मीर के वित्त मंत्री हसीब दराबू ने कहा कि पीडीपी-भाजपा की मार्च में सरकार बनने के बाद से ही इस पैकेज पर दिल्‍ली से बातचीत चल रही थी। शुक्रवार को विधानसभा में हसीब ने कहा कि वो बाढ़ पीड़ितों के लिए एक अच्छे पैकेज पर कार्य कर रहे हैं।

पिछले साल सितंबर में कश्मीर को बाढ़ का प्रकोप झेलना पड़ा था, जिसने बड़े स्तर पर घाटी में विनाश मचाया था। बाढ़ के पानी से दो हफ्तों तक करीब 800 गांव जलमग्न हो गए थे।

 

Related Articles

Back to top button