International News - अन्तर्राष्ट्रीय

रूस के सुदूर पूर्व में बिना वीजा जा सकते हैं भारतीय

मास्को:  रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने कहा कि भारतीय नागरिक बिना वीजा के रूस के सुदूर पर्व में जा सकते हैं। समाचार एजेंसी तास के मुताबिक, मेदवेदेव ने सोमवार को कहा कि 18 देशों के पर्यटक और व्यापारी रूस के सुदूर पर्व में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इन देशों में भारत, संयुक्त अरब अमीरात, अल्जीरिया, बहरीन, ब्रुनई, ईरान, कतर, चीन, उत्तर कोरिया, कुवैत, मोरक्को, मेक्सिको, ओमान, सउदी अरब, सिंगापुर, ट्यूनीशिया, तुर्की और जापान शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैंने उन देशों की सूची को मंजूरी दे दी है जिसके नागरिक इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। व्यापारियों और पर्यटकों को रूसी वीजा रसीद की पारंपरिक प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं होगी।” मेदवेदेव ने कहा कि विदेशियों के लिए ‘इंटरनेट पर एक खास वेबसाइट पर अपना डाटा दर्ज करना’ पर्याप्त होगा।

मेदवेदेव ने कहा, “हम लगातार बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ बना रहे है और सुदूर पूर्व के लिए विशेष व्यवस्था बना रहे हैं। वलादिवोस्तोक के मुक्त बंदरगाह के यात्रा कानून को मार्च में मंजूरी दी गई थी।” उन्होंने कहा, “व्यापारियों और पर्यटकों के लिए वीजा प्रक्रियाओं को रद्द करने से पूर्व में निवेश और पर्यटन के आर्कषण को बढ़ावा मिलेगा।”

Related Articles

Back to top button