टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

रेलवे ने चलाई ये स्पेशल ट्रेन, देखिए इसमें आपका रूट शामिल है या नहीं

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की कम होती दूसरी लहर और तीसरी लहर की आशंका के बीच रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) कोविड प्रोटोकॉल के बीच यात्रियों की सुविधाओं के लिए कुछ और स्पेशल और नई ट्रेनों को चला रही है। वहीं कोरोना संकट के चलते बंद की गईं कई ट्रेनों को फिर से शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही कई ट्रेनों का शेड्यूल भी रिवाइज्‍ड किया गया है। इतना ही नहीं कई ट्रेनों का टाइम टेबल भी बदला गया है।

इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेल यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए सहरसा और आनंद विहार (Saharsa Anand Vihar) के बीच स्पेशल ट्रेन (Special Train) का परिचालन एक अगस्त से शुरू किया है। ट्रेन संख्या 05279 सहरसा-आनंद विहार टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 1 अगस्त से अगले आदेश तक सहरसा से प्रत्येक रविवार को चलेगी। यह ट्रेन प्रत्येक रविवार को सहरसा (Saharsa) से 11.37 बजे चलेगी और अगले दिन यानी सोमवार को 11.45 बजे आनंद विहार (Anand Vihar) टर्मिनस पहुंचेगी। यह ट्रेन सेमरी बख्तियारपुर, मानसी, खगड़िया, बेगूसराय, बरौनी, शाहपुर पटोरी, हाजीपुर, सोनपुर, छपरा, सीवान, भटनी, देवरिया सदर, गोरखपुर, बस्ती होते हुए दूसरे दिन गोंडा, लखनऊ, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद तथा गाजियाबाद होते हुए आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी।

जबकि ट्रेन संख्या 05280 आनंद विहार टर्मिनस-सहरसा साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (Saharsa Anand Vihar Special Train) 2 अगस्त से अगले आदेश तक आनंद विहार टर्मिनस से प्रत्येक सोमवार को शुरू की गई है। जो अगले आदेश तक प्रत्येक सोमवार को आनंद विहार टर्मिनस से 17.10 बजे खुलेगी और अगले दिन यानी मंगलवार को 18.50 बजे सहरसा पहुचेंगी। यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर होते हुए दूसरे दिन लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, भटनी, सीवान, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर, शाहपुर पटोरी, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया, मानसी, सेमरी बख्तियारपुर होते हुए सहरसा पहुचेंगी।

इस ट्रेन में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे। इस स्पेशल ट्रेन में साधारण द्वितीय श्रेणी के 03, शयनयान श्रेणी के 09, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 03, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02, वातानुकूलित प्रथम श्रेणी का 01, वातानुकूलित प्रथम सह द्वितीय श्रेणी का 01 तथा पेंट्रीकार के 01 कोच लगे हैं।

आपको बता दें कि रेल प्रशासन ने साफ किया है यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड-19 के सुरक्षा संबंधित सभी मानकों का सख्ती से पालन करना होगा। सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। साथ ही सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी करना होगा।

Related Articles

Back to top button