टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

रेलवे ने बनाया रोबोट ‘उस्ताद’, ट्रेनों के नीचे करेगा जांच

मानवीय गलतियों को खत्म कर ट्रेनों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए मध्य रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रोबोट तैयार किया है। इस रोबोट का नाम ‘उस्ताद’ रखा गया है। यह रोबोट ट्रेनों के अंडर गियर्स की तस्वीरें खींचकर और वीडियो बनाकर और उन्हें मरम्मत और रखरखाव के लिए इंजीनियरों को भेजेगा।

मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन की मैकेनिकल शाखा ने ‘उस्ताद’ (अंडरगियर सर्विलांस थ्रू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेड ड्रॉयड) नाम का रोबोट विकसित किया है, जो उच्च क्वालिटी के एचडी कैमरे से कोच के कुछ हिस्सों की जांच करता है और उन्हें वाईफाई के जरिये रियल टाइम में भेज देता है।

मध्य रेलवे के प्रवक्ता सुनील उदासी ने बताया, “यह वास्तविक समय में वीडियो और कोच के अंडर-गियर भागों की तस्वीरों को रिकॉर्ड करता है और उन्हें वाईफाई पर प्रसारित करता है। इंजीनियर इन वीडियो को बड़े स्क्रीन पर देख सकते हैं और उन्हें रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। इंजीनियरों द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार रोबोट के कैमरे को किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है।”
उस्ताद को 4 महीने में तैयार किया है। इसमें करीब 2 लाख रुपए खर्च हुए हैं। इसमें लगा कैमरा 360 डिग्री होरिजेंटल और 120 डिग्री वर्टिकल में घूम सकेगा।

उदासी ने बताया कि उस्ताद की मदद से इंजीनियर ऐसे क्षेत्रों को आसानी से देखा और परखा जा सकता है जिन्हें देखना मुश्किल है और जैसे कि अंडर-गियर भागों के बीच तंग या संकरी जगहों पर वे मुश्किल से ही पहुंच पाते हैं। अधिकारी ने कहा कि रेलवे अब देशभर के सभी जोन में उस्ताद के इस्तेमाल पर विचार कर रही है। हालांकि एक बार इसका बारीकी से परीक्षण हो जाए।

Related Articles

Back to top button