जीवनशैली

रेसिपी : महाशिवारात्रि 2019 के व्रत में आज बनाएं साबूदाने के लड्डू

आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार आस्था और विश्वास के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर कई लोग फलाहार उपवास भी करते हैं। फलाहार में बनाने के लिए यूं तो कई रेसिपी हैं, जिसमें आलू और साबूदाने का काफी प्रयोग किया जाता है। आज हम आपके लिए फलाहारी साबूदाने के लड्डू लेकर आए हैं। यह काफी पॉपुलर रेसिपी है और बच्चों को खासतौर से पसंद आते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री :-

साबूदाना – 01 कप,
नारियल – 01 कप (कद्दूकस किया हुआ),
शक्कर – 01 कप (पिसी हुई)
घी-01 कप
छोटी इलाइची – 04 (पिसी हुई),
काजू – 01 बड़ा चम्मच (कतरा हुआ),
बादाम – 01 बडा चम्मच (कतरा हुआ)।

विधि :-

साबूदाना लड्डू रेसिपी बनाने के लिए एक कढाई लें। कढ़ाई में साबूदाना डाल के सूखा ही धीमी आंच पर भूनें। जब साबूदाना थोडा फूल के बड़ा और हल्का सुनहरा रंग का हो जाए और कुरकुरा हो जाए तब गैस बंद कर दें और साबूदाना को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद मिक्सी में डाल के बारीक पाउडर बना लें। अब एक कढाई में कद्दूकस करा हुआ नारियल डाल के भूनें।

जब नारियल हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें साबूदाना पाउडर, शक्कर मिला के गैस बंद कर दें। अब एक छोटे पैन में घी डाल के गरम करें। जब घी गरम हो जाए तो उसमें कटे हुए मेवे डाल दें। 1-2 मिनट भूनने के बाद साबूदाने के मिक्सचर को पैन में डाल दें। इसके बाद इलाइची पाउडर भी डाल दें और मिश्रण को अच्छे से मिला लें। जब मिक्चर हल्का गरम हो तभी उसके लड्डू बना लें। लड्डू ठंडे होने के बाद उन्‍हें एक एयरटाइट डिब्बे में भर के रख लें और जब मन करे, या व्रत में मीठा खाना इस्‍तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button