ज्ञान भंडार

रोशनी में नहाया बड़े तालाब पर बना केबल स्टे ब्रिज,दिखा यूं खूबसूरत नजारा

भोपाल। बड़ी झील पर बने केबल स्टे ब्रिज का इस महीने के अंत तक उद्धघाटन हो जाएगा। शुक्रवार शाम को महापौर आलोक शर्मा सहित तमाम अधिकारियों ने इसका निरीक्षण किया। टेस्टिंग के दौरान जैसे ही ब्रिज की लाइटें जलाई गईं, वहां एक अद्भुत नजारा पैदा हो गया। इसे देखने लोग केबल ब्रिज पर जा पहुंचे। जानें पूरा मामला…
रोशनी में नहाया बड़े तालाब पर बना केबल स्टे ब्रिज,दिखा यूं खूबसूरत नजारा
 
-रेतघाट तिराहे पर रोशनी के लिए तीन और हाई मास्ट लाइट लगाई जाएंगी। साथ ही रेतघाट पुलिस चौकी से गिन्नौरी के आगे तक मिडियन यानी डिवाइडर को हटा दिया गया है। इससे कमला पार्क से लेकर रेतघाट तक ट्रैफिक और आसान हो जाएगा। जल्द ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में केबल स्टे ब्रिज का लोकार्पण होगा।
-महापौर आलोक शर्मा के साथ नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस के अफसरों ने रेतघाट तिराहे पर सिग्नल लगने के बाद बदली ट्रैफिक व्यवस्था का शुक्रवार शाम जायजा लिया।
 
-करीब दो घंटे तक चले निरीक्षण के बाद महापौर ने रेतघाट तिराहे से कमला पार्क तक सड़क पर रोशनी कम होने का हवाला देते हुए निगमायुक्त छवि भारद्वाज से कहा कि तिराहे पर हाई मास्ट की संख्या चार की जाए। साथ ही उन्होंने कमला पार्क और कुदसिया पार्क की तरफ सड़क पर लाइट बढ़ाने को भी कहा।
 
-महापौर ने कहा कि यह लाइट इस तरह से लगाई जाए, जिससे पेड़ भी हरे नजर आएं और सड़क पर भी रोशनी हो।
 
-सिग्नल लगने के बाद मोती मस्जिद के सामने ट्रैफिक धीमा हो रहा है। अतिक्रमण हटाए जाने की जरूरत है। साथ ही इस सड़क चौड़ीकरण का भी प्रस्ताव है।
सिग्नल पर कहां, कितना समय
कमला पार्क से मोती मस्जिद की ओर आने वाले ट्रैफिक को 40 सेकंड, वीआईपी रोड से मोती मस्जिद की ओर 35 सेकंड और मोती मस्जिद से वीआईपी रोड की ओर 15 सेकंड के लिए रेड सिग्नल।
 
रेतघाट चौकी से गिन्नौरी तक मिडियन टूटेगा
केबल स्टे ब्रिज पर ट्रैफिक चालू होने से पहले रेतघाट चौकी से गिन्नौरी तक मिडियन को तोड़ने का काम शुक्रवार देर रात से ही शुरू हो गया। ताकि ट्रैफिक में दिक्कत न हो।
 
इस महीने के अंत तक होगा उद्घाटन
महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि वे चाहते हैं कि सारी व्यवस्थाएं पूरी होने के बाद ही ब्रिज का उद्घाटन हो। ऐसे में इस महीने के अंत तक ही ब्रिज का लोकार्पण हो सकेगा।
 
ज्यादा भीड़ के चलते नहीं हुआ केबल स्टे ब्रिज का ड्राय रन
ब्रिज के ड्राय रन की खबर मिलने पर यहां बड़ी संख्या में भीड़ लग गई थी। अफसरों ने महापौर को बताया कि सड़क पर आ रहे ट्रैफिक के आकलन से ही सिग्नल और आईलैंड की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस पर महापौर ने कहा कि ऐसी भीड़ में ट्रैफिक का आकलन करना ठीक नहीं होगा। तकनीकी रूप से ब्रिज पर ड्राय रन जरूरी नहीं है, तो इसे टाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि खास तौर से रविवार को ट्रैफिक का आकलन किया जाए, क्योंकि रविवार को पांच बजे से नौ बजे तक जाम लगता है। ड्राय रन टालने की एक वजह लोकार्पण समारोह की उत्सुकता भी बनाए रखना बताई जा रही है।
 
खास बातें
  1. केबल स्टे ब्रिज 300 मीटर लंबा और 11 मीटर चौड़ा है।
  2. ब्रिज की केबल पर 68 एलईडी लगाईं गई हैं।
  3. पायलोन पर 28 बल्ब हैं। इनके साथ 25 स्ट्रीट लाइट हैं।
  4. वीआईपी रोड की तरफ ब्रिज की खूबसूरती को बढ़ाने वाली 400 एलईडी अलग से लगाई गईं हैं।

Related Articles

Back to top button