फीचर्डराष्ट्रीय

रोहित वेमुला खुदकुशी मामला : नहीं थम रहा छात्रों का प्रदर्शन, केजरीवाल आज करेंगे दौरा

0.jpg-nggid03281-ngg0dyn-160x120x100-00f0w010c011r110f110r010t010नई दिल्ली: हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की ख़ुदकुशी को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज केजरीवाल हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दौरा करेंगे।
इस मामले से जुड़े कुछ खास अंश जानें :
  1. हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की ख़ुदकुशी को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज केजरीवाल हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दौरा करेंगे।
  2. छात्रों का विरोध प्रदर्शन रात में भी जारी रहा। छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस में खुले आसमान के नीचे बैठकर प्रदर्शन कर रहे है।
  3. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी जा रहे है। वे वहां छात्रों और रोहित के परिवार वालों से मिलेंगे।
  4. छात्रों की मांग है कि केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और यूनिवर्सिटी प्रशासन के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाए। उनका कहना है कि जब तक कार्रवाई नहीं होगी तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।
  5. कल आम आदमी पार्टी के नेता आशीष खेतान और अरविंद केजरीवाल के राजनीतिक सलाहकार आशीष तलवार ने हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों से मुलाक़ात की थी। इससे पहले राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, डेरेक ओब्रायन सहित कई दलों के नेताओं ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाक़ात की है।
  6. उधर, एक और बात सामने आई है। रोहित समेत अंबेडकर छात्र संगठन के उसके साथी छात्रों पर एबीवीपी के छात्र नेता सुशील कुमार के साथ मारपीट के आरोप लगे थे। सुशील कुमार की मेडिकल रिपोर्ट से ये बात सामने आई है कि उसके शरीर पर डॉक्टरों को चोट के निशान नहीं मिले। पता चला है कि वह हॉस्पिटल में अपेंडिक्स के चलते भर्ती हुआ था, न कि चोटों के चलते।
  7. प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कह चुकी हैं कि राजनीतिक फायदे के लिए भावनाओं को भड़काने के इरादे से इस विषय को ‘दलित बनाम गैर दलित मुद्दा’ बनाकर पेश करने का दुर्भावनापूर्ण प्रयास किया जा रहा है। जबकि, यह ऐसा कोई टकराव नहीं।
  8. वेमुला की कथित खुदकुशी को लेकर दिल्ली और मुंबई में विरोध प्रदर्शन तेज हुए। देश के कई दूसरे शहरों में भी इसको लेकर आक्रोश देखने को मिला। इस घटना को ‘संस्थागत हत्या’ करार देते हुए पुणे, चेन्नई और गांधीनगर जैसे कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

Related Articles

Back to top button