उत्तर प्रदेशफीचर्डराज्य

लखनऊ पुलिस की पहल पर चिड़ियाघर के 25 जानवरों को एक दिन में गोद लिया गया

लखनऊ: लखनऊ के चिड़ियाघर में मंगलवार को विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने 25 जानवरों को गोद लिया। यह पहल अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) चिरंजीव नाथ सिन्हा ने की, जो चिड़ियाघर के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। सिन्हा ने तालाबंदी के दौरान आवारा जानवरों को खिलाने के लिए पेटा पुरस्कार जीता था और लखनऊ चिड़ियाघर के पहले ब्रांड एंबेसडर भी नामित किए गए थे।

मंगलवार को चिड़ियाघर में आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों ने छह महीने और एक साल की अवधि के लिए जानवरों को गोद लिया। यह योजना किसी भी व्यक्ति, परिवार, संस्था, स्कूल, कार्यालय, समूह, कंपनी, अर्ध सरकारी या सरकारी संस्थान, निगम या गैर सरकारी संगठन को अपनी पसंद के जानवर को गोद लेने में सक्षम बनाती है।

दत्तक ग्रहण राशि का भुगतान वार्षिक और अर्ध वार्षिक अवधि के लिए सुविधानुसार किया जा सकता है और स्वीकृत राशि पर आयकर की धारा 80 जी के तहत छूट की अनुमति है। गोद लेने वालों को जानवरों या पक्षियों के भोजन के खर्च के लिए भुगतान करना होगा। गोद लेने की राशि चिड़ियाघर के प्रत्येक कैदी के लिए अलग अलग है।

गोद लेने वालों द्वारा अपने गोद लिए गए वन्यजीवों के बाड़ों पर बोर्ड प्रदर्शित किए जा सकते हैं। आगंतुक को उनके गोद लिए गए वन्यजीवों को देखने की मांग पर एक विशेष प्रवेश पत्र देने का प्रावधान है। मंगलवार के कार्यक्रम के दौरान बैंक ऑफ बड़ौदा ने 45,000 रुपये की वार्षिक फीस पर एक दलदली हिरण और 16,000 रुपये में एक सारस क्रेन को गोद लिया है।

तीन महीने की बच्ची अन्विता शर्मा ने भी चिंकारा गोद लिया है। शेर की पूंछ वाले बंदर और एक हॉग हिरण को व्यक्तियों द्वारा प्रियजनों की याद में गोद लिया गया है, जबकि एक मगरमच्छ, सफेद मोर, काला बक, हॉर्नबिल, कछुआ और चित्तीदार हिरण भी लोगों द्वारा निर्धारित शुल्क के लिए अपनाया गया है।

चिड़ियाघर निदेशक आर.के. सिंह ने कहा कि चिड़ियाघर के इतिहास में पहली बार एक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है और नियुक्त होने के एक महीने के भीतर एडीसीपी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने गोद लेने के इस कार्यक्रम को बड़ी सफलता दिलाई है। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रश्मि ने भी आयोजन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई और लोगों को वन्य जीवन के महत्व को समझने के लिए प्रेरित किया।

 

Related Articles

Back to top button