अन्तर्राष्ट्रीय

लगातार अपनी नंबर वन की स्थिति मजबूत कर रहे डोनाल्ड ट्रंप, नेवादा में जीते

एजेंसी/ donald-trump-afp_650x400_51455818494वाशिंगटन: रिपब्लिकन पार्टी में अमेरिका के राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनने की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी नंबर वन की स्थिति को फिर साबित कर दिखाया है। उन्होंने नेवादा कॉकस में भी जीत दर्ज कर ली है।

आयोवा में दूसरे स्थान पर आने के बाद यह ट्रंप की लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले वह न्यू हैंपशायर और साउथ कैरोलिना के प्राइमरी में जीत हासिल कर चुके हैं। नेवादा में प्रत्याशी चयन के लिए मतदान खत्म होने के कुछ ही देर बाद अधिकांश प्रमुख समाचार चैनलों ने ट्रंप को विजयी घोषित कर दिया। 42 फीसदी मतों के साथ ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वियों टेड क्रूज और मार्को रूबियो पर दोहरे अंक में बढ़त बना चुके थे।

‘सुपर ट्यूज्डे’ यानी पहली मार्च को 12 राज्यों में होने वाली प्रत्याशी नामांकन प्रक्रिया से पहले ट्रंप की स्थिति अब और भी मजबूत मानी जा रही है। क्रूज को अभी तक केवल आयोवा में जीत मिली है। पार्टी नेतृत्व के नजदीकी रूबियो के हिस्से में कहीं जीत नहीं आई है। सीएनएन का कहना है कि रूबियो का पूरा चुनाव अभियान इसी दावे पर निर्भर है कि अन्य दावेदार उनके पक्ष में मैदान से हटने जा रहे हैं। लेकिन, थोड़ा भी जनाधार रखने वाला कोई भी नेता कम से कम मध्य मार्च से पहले ऐसा नहीं करने जा रहा है और तब तक रूबियो के लिए काफी देर हो चुकी होगी। वाशिंगटन पोस्ट ने ट्रंप की लगातार तीसरी जीत को ऐसे मतदाताओं को समर्पित बताया है, जो व्हाइट हाउस में बने बनाए राजनैतिक ढांचे से बाहर के किसी व्यक्ति को देखना चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button