स्पोर्ट्स

वन डे क्रिकेट से बाहर चल रहे रहाणे को BCCI ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले 2 टेस्ट के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। कप्तान विराट कोहली को आाराम नहीं दिया गया है। वह टीम की कप्तानी करेंगे। अजिंक्य रहाणे को उप कप्तान बनाया गया है। रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका दिया गया है। इन दोनों को श्रीलंका में टेस्ट सीरीज के बाद वन डे और टी-20 सीरीज से बाहर रखा गया था। 
बोर्ड के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने सोमवार को बताया कि श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए अजिंक्य रहाणे को भारतीय क्रिकेट टीम का उप कप्तान घोषित किया गया है। पहले मीडिया में अटकलें थी कि ‌विराट कोहली को टेस्ट सीरीज में आराम दिया जा सकता है। खबर यह भी थी कि विराट कोहली ने निजी कारणों से श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में आराम मांगा है। लेकिन इन सब अटकलों को खारिज करते हुए विराट कोहली को टीम में शामिल किया गया है।

बोर्ड ने केएल राहुल को भी टीम में मौका दिया है। केएल राहुल को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वन-डे सीरीज में मौका नहीं दिया गया है। पहला टेस्ट 16 से 20 नवंबर को कोलकाता में तथा दूसरा टेस्ट 24 से 28 नवंबर तक नागपुर में खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट 2 से 6 दिसंबर तक दिल्ली के फिरोज शाह कोटला ग्राउंड में खेला जाएगा। 

टीम इस प्रकार है। विराट कोहली (कप्तान), केल राहुल, मुरली विजय, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और इशांत शर्मा। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में भी विराट कोहली को आराम नहीं दिया गया है। टी-20 टीम में मुंबई के श्रेयस अय्यर और हैदराबाद के मोहम्मद शीराज नया चेहरा होंगे। पहला टी-20 दिल्ली में 1 नवंबर को खेला जाएगा। आशीष नेहरा का यह अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। सीरीज का दूसरा मैच 4 नवंबर को राजकोट में तथा तीसरा मैच 7 नवंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा।  

टी-20 टीम इस प्रकार है- विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडेय, श्रेयर अय्यर, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, मोहम्मद शीराज 

श्रीलंका की टीम 11 नवंबर से बोर्ड प्रेसीडेंट के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। इस मैच में प्रेसीडेंट इलेवन की कमान नमन ओझा को सौंपी गई है।

अभ्यास मैच के लिए 13 सदस्यीय टीम इस प्रकार है- नमन ओझा, संजू सैमसन, जीवनज्योत सिंह, बी संदीप, तन्मय अग्रवाल, अभिषेक गुप्ता, रोहन प्रेम, आकाश भंडारी, जलज सक्सेना, एवी मिलिंद, आवेश खान, संदीप वैरियर और रवि किरण

Related Articles

Back to top button