ज्ञान भंडार

वन विभाग की पर्यावरण को लेकर एक नई पहल

phpThumb_generated_thumbnailदस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली:  राँची। अक्टुबर माह में त्यौहारों के जमावड़े से कुड़ा औऱ कचरा फैल जाता है जिसकें कारण सभी तरफ गंदगी फैल जाती है। इससें पर्यावरण कों नुकसान तो होता ही है साथ ही वातावरण में बदबु भी फैल जाती है।

इस समस्या के निराकरण के लिए वन विभाग ने अपना कदम बढ़ाया है। शहर में दुर्गा पुजा और दशहरें के कारण फैली गंदगी कों हटानें के लिए वन विभाग कें द्वारा पूजा पंडालों में एकत्रित माला-फूल, नारियल आदि को उठाकर गढ़खटंगा स्थित वर्मी कंपोस्ट प्लांट पर पहुंचाया गया। वन विभाग द्वारा पहुँचायें गयें इस कचरें से केंचुँआ खाद बनाया जायेगा।

इस कार्य की शुरूआत वन विभाग द्वारा अष्टमीं से की गई थी जो कि शुक्रवार विसर्जन तक किया गया । विभाग, छठ तक इस कार्य को जारी रखेगी।

इस कार्य़ की मानिटरिंग खुद पीसीसीएफ बीसी निगम कर रहे है। और अभियान में वन संरक्षक पौधरोपण शोध व मूल्यांकन सह झार इन्विस केंद्र दिनेश कुमार, डीएफओ वाइल्ड लाईफ कमलेश पांडेय, वन अनुसंधान केंन्द्र के रेंजर केपी सिन्हा सहित कई अफसर व कर्मचारी लगे थे।

इस अभियान की शुरूआत में ही वन विभाग द्वारा सभी पूजा पंडालों को पत्र लिखा गया था। इस पत्र में पूजा पंडालों से कचरा एक जगह इकट्ठा करनें को कहा गया था। और बताया गया था कि यह स्वच्छ भारत अभियान के तहत साथ साथ प्रदुषण को कम करनें के लियें भी उपयोगी है।

 

Related Articles

Back to top button