अन्तर्राष्ट्रीय

वाशिंगटन का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

व्हाइट हाउस दिए ऐसे संकेत

वाशिंगटन (एजेंसी)। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष के आखिर में वाशिंगटन का दौरा करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी मेजबानी करेंगे। नए अमेरिकी प्रशासन के तहत दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों के मद्देनजर व्हाइट हाउस ने मंगलवार को ऐसे संकेत दिए। व्हाइट हाउस ने हालांकि कोई तारीख तो नहीं बताई लेकिन एक बयान में कहा, ’राष्ट्रपति ट्रंप ने भी कहा है कि वह साल के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करने को उत्सुक हैं।’

वाशिंगटन का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

जनवरी में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से दोनों नेता फोन पर बातचीत कर चुके हैं। इसमें ताजा मामला सोमवार का है जब डोनाल्ड ट्रंप ने फोन कर पीएम मोदी को विधानसभा चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी थी। व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा, “राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर उन्हें भारत में राज्य स्तर के हालिया चुनाव में मिली जीत को लेकर बधाई दी।’ इसने कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सुधार एजेंडे के प्रति अपना समर्थन जताया और इस बात पर जोर दिया कि भारत के लोगों का वह पूरा सम्मान करते हैं।”

यह तीसरा मौका था ट्रंप ने पीएम मोदी को फोन किया था। इससे पहले मोदी और ट्रंप ने 24 जनवरी को फोन पर बात की थी और उस समय उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई और रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में ‘कंधे से कंधा’ मिलाकर चलने का संकल्प लिया था। बीते 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप से जिन कुछ प्रमुख विदेशी नेताओं से फोन पर बात की थी उनमें प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button