स्पोर्ट्स

विराट कोहली ने कहा की अब हम 2017 की चैंपियंस ट्रोफी से काफी बेहतर टीम हैं…

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि उनकी टीम 2017 की चैंपियंस ट्रोफी की टीम से बेहतर है जहां टीम को फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड में खेले गए उस टूर्नमेंट में पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब जीता था।

भारतीय टीम गुरुवार को अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत कर रही है। टीम का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगा। इस मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोहली ने कहा कि 2017 की चैंपियंस ट्रोफी में हमने अच्छा प्रदर्शन किया था। फाइनल में हमें बेहतर खेलने वाली टीम ने मात दी थी।

कोहली ने कहा कि उसके बाद हमने टीम में जरूरी बदलाव किए। उन्होंने कहा कि बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए टीम में कलाई के स्पिनरों (युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव) को शामिल किया गया। इसके अलावा टीम को अधिक संतुलित करने का भी प्रयास किया।

कोहली के केदार जाधव की फिटनेस के बारे में कहा कि वह अब नेट्स में बल्लेबाजी कर रहे हैं और करीब-करीब फिट हो चुके हैं। भारतीय कप्तान ने कहा कि जाधव एक उपयोगी खिलाड़ी हैं और टीम में उनके होने से संतुलन आता है।

कोहली ने भारतीय टीम के संयोजन पर कहा कि टीम के पास कलाई के स्पिनर हैं और उंगली के भी। वह पिच, परिस्थिति और विपक्षी टीम को देखते हुए ही टीम का चयन करेंगे। भारतीय कप्तान ने कहा कि इसी वजह से विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध टीम चुनी गई है।

बतौर कप्तान अपने पहले विश्व कप मुकाबले पर कोहली ने कहा कि यह एक गर्व का विषय है। कोहली 2011 और 2015 विश्व कप में भी टीम का हिस्सा थे और इन दोनों में उन्होंने अपने पहले मैच में ही शतक लगाया था। कोहली से जब इस मैच में भी शतक लगाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जब आप अच्छा खेलते हैं तो लोग आपसे उम्मीद करते हैं यह आपके खेल का हिस्सा हैं।

कोहली ने कहा कि यह विश्व कप किसी भी कप्तान के लिए किसी परीक्षा की तरह है। उन्होंने कहा कि यहां आपको नौ मैच खेलने हैं। हर टीम के खिलाफ अलग रणनीति बनाकर उतरना होगा। इस लंबे टूर्नमेंट में हर बार आपके सामने अलग टीम होगी और आपको उस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा।

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन कंधे की चोट के कारण इस विश्व कप से बाहर हो गए हैं। इस पर कोहली ने कहा कि उन्हें स्टेन के बाहर होने से दुख है। स्टेन आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे। कोहली ने कहा कि स्टेन खेल को काफी इंजॉय कर रहे थे।

विराट से जब वर्ल्ड कप में बन रहे 300 से ज्यादा स्कोर को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा, ‘अगर पिच माकूल मिली, तो हम इस टारगेट तक तरफ बढ़ेंगे। अगर माकूल नहीं रही, तो मौसम के मुताबिक खेलेंगे। हमारे पास ऐसा बोलिंग अटैक मौजूद है, जो किसी भी स्कोर की रक्षा कर सकता है।’

क्या वर्ल्ड कप में एक पारी में 500 रन बन सकते हैं के सवाल पर कोहली ने कहा कि वर्ल्ड कप में यह फिलहाल संभव नहीं लगता है। इस टूर्नामेंट में काफी प्रेशर होता है। हालांकि उन्होंने कहा कि भविष्य में यह स्कोर असंभव नहीं है।

Related Articles

Back to top button