टॉप न्यूज़फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

विश्व युवा कौशल दिवस पर पीएम मोदी बोले- लर्निंग के साथ नहीं रुकनी चाहिए अर्निंग

नई दिल्ली: विश्व युवा कौशल दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए स्किल इंडिया मिशन को नए सिरे से गति देने बात कही है. उन्होंने कहा, “नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डवलपमेंट, एक राष्ट्रीय जरूरत है. आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है. बीते 6 सालों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को गति देनी है.”

पीएम मोदी ने कहा, “हमारे पूर्वजों ने स्किल्स को महत्व देने के साथ ही उसे समाज के उल्लास का हिस्सा बनाया. हम विजयादशमी को शस्त्र पूजन करते हैं, अक्षय तृतीया को किसान फसल की कृषि यंत्रों की पूजा करते हैं. भगवान विश्वकर्मा की पूजा तो हर शिल्प से जुड़े लोगों के लिए बहुत बड़ा पर्व रहा है. आज ये जरूरी है कि लर्निंग आपकी अर्निंग के साथ ही रुके नहीं. आज दुनिया में स्किल्स की इतनी डिमांड है कि जो स्किल्ड होगा वही आगे बढ़ेगा.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “शिक्षा हमें अगर ये जानकारी देती है कि हमें क्या करना है, तो हमें स्किल ये सिखाती है कि वो काम वास्तविक स्वरूप में कैसे होगा. स्किल इंडिया मिशन इसी सच्चाई, इसी जरूरत के साथ कदम से कदम मिलाने का कार्यक्रम है. ये बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है और देश पर भी लागू होती है. बाबासाहेब आंबेडकर ने युवाओं की, कमजोर वर्ग की स्किलंग पर बहुत दिया था. आज स्किल इंडिया के जरिए देश बाबासाहेब के इस दूरदर्शी सपने को पूरा करने के लिए भरपूर प्रयास कर रहा है.”

Related Articles

Back to top button